टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए गुणकारी होती है गजक, ऐसे होते हैं फायदे

ABC News: सर्दियां आते ही जगह-जगह ठेले पर गजक, चिक्की और भी दूसरे तिल और मूंगफली से बने आइटम्स मिलने लगते हैं. कभी सोचा है आपने ऐसा सर्दियों में ही क्यों होता है. क्या गर्मियों में इन्हें खाने का दिल नहीं करता क्या? तो ऐसा इसलिए क्योंकि गजक, चिक्की जैसी चीज़ों को बनाने में जिन-जिन सामग्रियों का इस्तेमाल होता है वो सभी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं. खासतौर से सर्दियों में क्योंकि इस दौरान हमारी बॉडी को ज्यादा एनर्जी, गर्मी की जरूरत होती है साथ ही सूज़न और दर्द की भी जो प्रॉब्लम बढ़ जाती है उसका भी एक तरह से ये इलाज करते हैं.


तिल के इस्तेमाल से बनता है गजक, तिल में सीसामोलिन पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल में रहता है. तिल और गुड़ का कॉम्बिनेशन हड्डियां को मज़बूती प्रदान करता हैं क्योंकि गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन अच्छी-खासी मात्रा में होता है. गुड़ से बॉडी के अंदर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे आपकी त्वचा पर भी निखार आता है. सर्दियां आते ही जोड़ों का दर्द भी परेशान करने लगता है तो इससे आराम पाने के लिए आपको गजक का सेवन करना चाहिए. तिल, मूंगफली और गुड़ हार्ट और लिवर की हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिससे पेट साफ रहता है और कोई समस्या नहीं होती. असयम बुढ़ापे के असर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करें. इसमें जिंक, सेलेनियम जैसे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. आयरन के चलते बॉडी में खून की कमी नहीं होने पाती. गजक खाने से बॉडी में गर्मी भी बनी रहती है जिससे तेज ठंड के चलते सिरदर्द आदि की समस्या नहीं होती. इसके सेवन से इम्यूनिटी भी दुरुस्त रहती है. जिससे मौसमी बीमारियों दूर रहती हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media