20 जून से दिल्ली में रोज होंगे 18 हजार कोरोना टेस्ट, रेलवे देगा और 500 कोच: अमित शाह

ABC NEWS: राजधानी दिल्ली में कोरोना (Covid-19) के मरीज काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच कोरोना से गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने दिल्ली में कोरोना से बेकाबू हो रहे हालात पर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई. इस बैठक में गृह मंत्री ने कहा कि 20 जून तक दिल्ली सरकार प्रति दिन 18000 टेस्ट करेगी. कंटेनमेंट ज़ोन में घर-घर जाकर ट्रेसिंग और मेपिंग होगी. वहीं, 15 दिन के अंदर रेलवे के और 500 कोच कोविड बेड बनाने के लिए मुहैया करा दिए जाएंगे. हालांकि, मीटिंग में लॉकडाउन को लेकर किसी भी पार्टी की तरफ से कोई सुझाव नहीं दिया गया.


पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 2224 नए मरीज सामने आए हैं और 56 लोगों की मौत हो गई है. ताजा आंकड़ों के बाद राजधानी दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 41,182 पहुंच गई है. इस बैठक में दिल्ली के बीजेपी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और BSP के अध्यक्ष शामिल हुए. इस दौरान बीजेपी की ओर से प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने प्राइवेट अस्पतालों के चार्ज को फिक्स करने की मांग की गई. बीजेपी ने मांग की कि टेस्ट की फीस आधी माफ की जानी चाहिए. इस मांग को अमित शाह ने मंजूरी दे दी है.

कांग्रेस ने कई अहम सुझाव दिया है. कांग्रेस ने कहा कि टेस्टिंग करना सबका अधिकार है, इसलिए सभी लोगों की टेस्टिंग होनी चाहिए. कांग्रेस ने कोरोना प्रभावित परिवारों और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले परिवारों को 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद करने की मांग की. साथ ही डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाने का सुझाव दिया. इसके लिए नर्सिंग, मेडिकल और फार्मा कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों की मदद लेने का सुझाव दिया गया.गृह मंत्री अमित शाह से कांग्रेस ने कहा कि कोरोना मरीजों के लिए रेलवे के एयरकंडीशन कोच के अलावा स्टेडियम, प्रदर्शनी स्थलों, यूनिवर्सिटी के हॉस्टल का इस्तेमाल क्वारनटीन सेंटर और आइसोलेशन सेंटर के रूप में किया जाना चाहिए.

 

इसके साथ ही बैठक में केंद्रीय गृह सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी, और दिल्ली सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ भी शामिल हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media