पूर्व CM कल्याण सिंह की हालत नाजुक, देखने PGI पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह के स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति बिगड़ गई है. बुधवार को सांस लेने में परेशानी होने के कारण उनको मैकेनिकल वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है. लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) से मिली जानकारी के अनुसार क्रिटिकल केयर मेडिसिन के गहन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में विशेषज्ञ चिकित्सकों की देखरेख में उनका उपचार चल रहा है. कल्याण सिंह को देखने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अस्पताल पहुंचे. उन्होंने चिकित्सकों से पूर्व सीएम के स्वास्थ्य की जानकारी ली. राजनाथ सिंह एक दिवसीय दौरे पर बुधवार को लखनऊ में हैं.

एसजीपीजीआइ के डॉक्टरों के अनुसार शनिवार से 89 वर्षीय पूर्व सीएम व वरिष्ठ भाजपा नेता कल्याण सिंह की तबीयत चिंताजनक बनी हुई है. उन्हें मंगलवार शाम से इंटुबैट यानी ट्रेकिया मेट्यूब डालकर सीधे ऑक्सीजन फेफड़े को दिया जा रहा है और जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है. अभी तक वह हाई फ्लो ऑक्सीजन पर ही थे. विशेषज्ञ सलाहकारों द्वारा उनके नैदानिक ​​​​मापदंडों की बारीकी से निगरानी की जा रही है. उनकी तबीयत अधिक बिगड़ने के बाद परिवार के लोगों को भी अस्पताल बुला लिया गया है.

एसजीपीजीआइ में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का हालचाल लेने बुधवार दोपहर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे. उनके साथ में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, कानून मंत्री बृजेश पाठक और उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी मौजूद थे. रक्षा मंत्री करीब 15 मिनट तक एसजीपीजीआई में रुके रहे और डॉक्टरों एवं परिवारजन से उनके सेहत के बारे में बातचीत करते रहे, लेकिन इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी आंखें नहीं खोली. उन्हें आइसीयू में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. उनके सभी पैरामीटर की क्लोज मॉनिटरिंग की जा रही है. तबीयत में सुधार नहीं होने से परिवार समेत डॉक्टर भी चिंतित हैं.

एसजीपीजीआइ के निदेशक डॉक्टर आरके धीमन ने बताया कि कल्याण सिंह की तबीयत नाजुक बनी हुई है, मगर विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष लगातार उनकी निगरानी रख रहे हैं. वह स्वयं भी कई बार राउंड ले रहे हैं। अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री के परिवारजन मौजूद हैं. रक्षामंत्री राजनाथ ने उनके बेटे और पौत्र से भी बातचीत की. साथ ही उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए शुभकामनाएं भी दी है. इससे पहले मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी उन्हें देखने एसजीपीजीआइ अस्पताल पहुंची थीं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दो बार एसजीपीजीआइ जा चुके हैं.

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तीन जुलाई के देर रात लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था, जहां से हालत गंभीर होने के बाद चार जुलाई की शाम संजय गांधी पीजीआइ में शिफ्ट किया गया. उनको पीजीआइ के सीसीएम (क्रिटिकल केयर मेडिसिन) डिपार्टमेंट के आइसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट) में भर्ती किया गया है. कल्याण सिंह का हालचाल लेने के लिए लगातार पार्टी के वरिष्ठ नेता पहुंच रहे हैं. तीन बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जा चुके हैं और उनके इलाज की लगातार निगरानी कर रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media