यूपी के टैक्स कलेक्शन से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दिखीं गदगद, यह बात कही

Spread the love

ABC News: नरेन्द्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में आयकर विभाग के नवनिर्मित कार्यालय प्रत्यक्ष कर भवन का उद्घाटन किया.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के टैक्स कलेक्शन को जमकर सराहा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने आज जिस भवन का उदघाटन किया है, उस भवन का निर्माण तीन वर्ष में हुआ है. प्रदेश में बीते 15 वर्ष से भवन निर्माण पर कोई काम नही हुआ. इस भवन के लिए 2002 में जमीन खरीदी गई. इतने लम्बे समय के बाद भी जब इस पर कोई काम नहीं हुआ तो हमारी सरकार के कार्यकाल यह काम हो गया. नरेन्द्र मोदी सरकार ने काम होगा इस धारणा को बदला. अब समय पर काम होने लगा है. इसी कारण उत्तर प्रदेश डेवलपमेंट का काम हो रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की विभिन्न नीतियों से देश विश्व में उच्चता की ओर अग्रसर हो रहा है तथा भारत के विश्व गुरु बनने की कल्पना सच साबित हो रही है. अब देश विश्व में छठी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि उत्तर प्रदेश टैक्स कलेक्शन में तेजी से बढ़ा है. यूपी ईस्ट में 21.83 लाख लोगों ने 31 मार्च 2021 तक रिटर्न फाइल किया. इसके साथ ही 1.63 लाख नए लोग जुड़े हैं. 2016 में 3.80 लाख लोगों ने रिटर्न फाइल किया था. अब तो छह गुना रिटर्न बढ़ा है. उन्होंने कहा कि टैक्स कलेक्शन बढऩे से डेवलपमेंट बढ़ेगा. उत्तर प्रदेश में मार्च 2022 तक गरीबों को फ्री में राशन दिया जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए 79000 करोड़ का अनाज खरीदा है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को केन्द्र सरकार की ओर से जो धनराशि मार्च के महीने में मिलने वाली थी, उसे हमने अभी जारी कर दिया है. जिससे कि प्रदेश में अब स्थापना परियोजनाओं में बाधा न आए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्र सरकार की आयकर विभाग में पहचान विहीन पद्धति की पारदर्शिता नीति का उल्लेख करते हुए आयकर दाताओं को बिना कार्यालय गए कार्यों के संपादन/ निष्पादन का उल्लेख किया. इस पहचान विहीन पद्धति से आयकर दाताओं को काफी सहूलियत हो रही है. प्रत्यक्ष कर भवन में स्थापित आयकर सेवा केन्द्र के विषय में वित्त मंत्री ने कहा इससे आयकर दाताओं को अच्छी सेवा मिलेगी. उनकी विभिन्न आयकर संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण होगा. वित्त मंत्री ने ‘विवाद से विश्वास तक’ योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे लंबित मुकदमेबाजी में काफी राहत प्राप्त हुई है तथा आयकर दाताओं ने इस योजना का भरपूर लाभ उठाया है. जिससे अपीलों में मौद्रिक सीमा की वृद्धि से मुकदमे बाजी में काफी कमी हुई है. वित्त मंत्री ने ‘ईमानदारी का सम्मान’ संकल्पना पर आधारित करदाताओं के लिए नागरिक चार्टर लागू करने का उल्लेख भी किया.

नरेन्द्र मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में आयकर विभाग के नवनिर्मित कार्यालय प्रत्यक्ष कर भवन का उद्घाटन किया.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के टैक्स कलेक्शन को जमकर सराहा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने आज जिसउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश को डिफेंस कॉरिडोर में पचास हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. उत्तर प्रदेश के दो क्षेत्रों पूर्वांचल व बुंदेलखंड को बेहतर रोड कनेक्टिविटी देने के लिए हमने दोनों क्षेत्रों के लिए एक्सप्रेस वे बनाया है. इसमें से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुल्तानपुर में 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण कर चुके हैं. बुंदेलखंड एकसप्रेस वे का भी लोकार्पण जल्दी होगा, जबकि बागपत से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास भी अगले महीने होगा. उन्होंने कहा कि आयकर भवन ग्रीन बिल्डिंग के मानकों को पूरा करता है. इसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में रेवेन्यू दोगुना हुआ है. हमने यहां पर एनफोर्समेंट के बजाय संवाद से रेवेन्यू बढ़ाया है. आदमी टैक्स देना चाहता है। कहीं पर भर टैक्स के सरलीकरण किया जाए तो रेवेन्यू बढ़ेगा। यूपी में ढेर सारी संभावनाएं हैं. पहले लोग निवेश डरते थे। आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर है. उत्तर प्रदेश ने सभी सुधारों को आगे बढ़ाया. अब उत्तर प्रदेश की जीडीपी को बढ़ाने से प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है. उत्तर प्रदेश में तीन लाख करोड रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव जमीन पर उतरे. यूपी में कोरोना काल में 66000 करोड़ रुपए का निवेश आया। आगे भी यहां पर बातचीत से रेवेन्यू बढ़ेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media