चित्रकूट के पाठा के जंगल में लगी भीषण आग: लगीं चार टीमें, आठ किमी क्षेत्र प्रभावित

ABC NEWS: चित्रकूट के पाठा के जंगल में बुधवार को एक बार फिर से मानिकपुर और बरगढ़ रेंज का करीब आठ किलोमीटर क्षेत्र भीषण आग की चपेट में आ गया. इसमें तमाम पेड़ और झाडिय़ां जल गईं. वन विभाग की टीमें आग पर काबू करने की कोशिश में जुटी हैं. अफसरों का दावा है कि सूखे पत्ते और वन तुलसी के चपेट में आने से तेज लपटें उठ रही हैं. बड़े पेड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा है.

इस तरह हुआ हादसा: बुधवार अपराह्न करीब दो बजे बरगढ़ रेंज के कटैयाडांडी, कलचिहा, पनहाई और मानिकपुर रेंज के चरकौहा प्लांटेशन क्षेत्र में लगी आग डेढ़ घंटे तक तेजी से फैलती रही. साढ़े तीन बजे जब वनकर्मियों को जानकारी मिली तब तक आग करीब आठ किलोमीटर के दायरे में फैल गई. आग की चपेट में आकर सैकड़ों बेशकीमती पेड़-पौधे जल गए. वन्य जीवों के भी मरने की आशंका जताई जा रही है. शाम चार बजे वन कर्मी और फायर बिग्रेड की टीमें पहुंचीं. देर शाम तक कलचिहा व चरकौहा क्षेत्र में आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि, कटैयाडांडी में आग की लपटें दिखीं. उधर, जंगल में सैकड़ों जीव-जंतु बेहाल बताए गए हैं.

इनका ये है कहना: प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश ने बताया कि आग बुझाने के लिए चार टीमें लगी हैं. वन्य जीवों की मौत की कोई सूचना नहीं है. उल्लेखनीय है कि विंध्य पर्वतमाला के पाठा के जंगल में एक पखवाड़ा पहले भी भीषण आग लगी थी. तीन दिन तक जंगल जले थे. उस दौरान भी काफी नुकसान हुआ था. वन विभाग की लापरवाही के कारण ऐसी स्थिति बनती है.

रानीपुर वन्यजीव विहार में भी आग: रानीपुर वन्यजीव विहार के ऐलहा में भी बुधवार अपराह्न करीब दो बजे धुआं उठता देख हलचल मच गई. पेड़-पौधों के जलने से जीव-जंतु परेशान हो गए. रेंजर त्रिवेणी प्रसाद ने बताया कुछ ही घंटों में आग पर काबू पा लिया गया. रानीपुर वन्यजीव विहार से सटे वन विभाग के जंगलों में अभी आग लगी है। वहां टीमें बुझाने की कोशिश में जुटी हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media