तेज गेंदबाज उमेश यादव का खुलासा, इस वजह से भारतीय पेसर को मिल रही सफलता

ABC News: इस समय पूरे क्रिकेट जगत में कहर बरपाती टीम इंडिया की गेंदबाजी की चर्चा जोरों पर है. हर तरफ इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव की गेंदबाजी के तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं. इसी बीच उमेश यादव भी भारतीय क्रिकेट में दशकों पुरानी बदलती परंपरा का हिस्सा बनकर काफी खुश हैं और उन्हें इस बात का गर्व है कि लोग आज भारतीय गेंदबाजी के बारें में बाते कर रहे हैं.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में उमेश ने कहा कि यह अच्छा लगता है जब लोग भारत में तेज गेंदबाजों की बातें करते हैं. पहले लोग घरेलू मैचों में स्पिन गेंदबाजों के बारे में बात करते थे. उनका मानना था कि जल्द ही गेंद स्पिन होना शुरू कर देगा और तेज गेंदबाज तो सिर्फ गेंद को पुराना करेंगे जिसके बाद रिवर्स स्विंग मिलेगा.

हालांकि टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने अपने कठिन परिश्रम के चलते सभी को गलत ठहरा दिया और पिछले एक साल से लगातार भारतीय तेज गेंदबाजी ईकाई ने दुनिया के हर मैदान में फतह हासिल की है. इसी क्रम में इशांत, शमी और उमेश ने मिलकर बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाईट टेस्ट मैच में ‘पिंक बॉल’ से कहर बरपाते हुए सभी 19 विकेट अपने नाम किए थे. 

ऐसे में नई गेंद से बदलने वाली सोच के बारे में उमेश ने कहा कि पहले हमारा काम सिर्फ नई गेंद को किसी तरह से रफ करना होता था. जिससे स्पिनर्स जल्दी से मैच में गेंदबाजी कर सके. अब यह सोचकर आत्मसंतुष्टि मिलती है कि हम पूरे दिन गेंदबाजी कर सकते हैं. हम सभी ने ये निर्णय किया कि हम यहाँ सिर्फ गेंद को रफ करने नहीं बल्कि गेंद से विकेट लेने आए हैं. जिसके लिए हमें नई गेंद मिली है.”

गौरतलब है कि उमेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 टेस्ट में 11 जबकि बांग्लादेश के खिलाफ 12 विकेट लेकर घरेलू मैदानों में अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवा दिया. ऐसे में जब उनसे बदलाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है, लोगों को लगता है कि मेरी गेंदबाजी में काफी बदलाव आया है. यह सब कुछ निर्भर करता है कि आपने कितने मैच खेले हैं और आपकी लय कैसी है. अगर आप ज्यादा मैच खेलते है तो आप लय में होते है बस यही है और कुछ नहीं.

वहीं टेस्ट क्रिकेट में लाल और पिंक बॉल से कहर बरपाने वाले उमेश से जब वनडे और टी20 क्रिकेट में वापसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी टीम में भुवनेश्वर, शमी और कुलदीप वापस आ गए हैं. इस तरह अगर मैं भी लगातार अच्छा करता रहूँगा तो मैं भी टीम में आ सकता हूँ.


यह भी पढ़ें…

वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सी​रीज में संजू सैमसन टीम इंडिया में शामिल, शिखर बाहर

स्टंप तोड़ बॉलिंग से बुमराह और हुए खतरनाक, टूटे स्टंप की फोटो पोस्ट कर ये लिखा

Jofra Archer पर नस्लीय टिप्पणी के बाद न्यूजीलैंड बोर्ड उठाएगा इस तरह के कदम


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media