इंग्लैंड ने रिकॉर्ड रन चेज कर रचा इतिहास, भारत के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Spread the love

ABC News: इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट में भारत को 7 विकेट से धूल चटाकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है. टीम इंडिया ने मेजबानों को इस मैच में जीत के लिए 378 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था जिसे जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने धुआंधार पारी खेल बौना बना दिया. इस रिकॉर्ड रन चेज के साथ इंग्लैंड ने जहां इतिहास रचा, वहीं भारत के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ.

इंग्लैंड के 145 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले रनों का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम ने इतना बड़ा लक्ष्य कभी सफलतापूर्वक हासिल नहीं किया था. इंग्लैंड के रिकॉर्ड रन चेज की बात करें तो उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीड्स में 359 रन चेज किए थे, मगर अब उन्होंने भारत के खिलाफ नया कीर्तिमान स्थापित किया है. वहीं 90 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की यह शर्मनाक हार है. इससे पहले टीम इंडिया कभी आखिरी पारी में विपक्षी टीम को 350 रन से अधिक का लक्ष्य देने के बाद नहीं हारी थी, मगर इंग्लैंड की जीत के साथ भारत के नाम अब यह निराशाजनक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. इंग्लैंड लगातार चार पारियों में 250 से अधिक का लक्ष्य हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है. स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 277, 296 और 299 रन चेज किया थे, इसके बाद भारत के खिलाफ उन्होंने रिकॉर्ड 378 रनों का सफलतापूर्वक पीछा किया. 2021 में शुरू हुई इस टेस्ट सीरीज में कोरोना की सेंध लगने से पहले टीम इंडिया 2-1 से लीड कर रही थी, आखिरी टेस्ट कोविड-19 के कहर की वजह से स्थगित कर दिया गया था. उस समय की इंग्लैंड की टीम और इस बार की इंग्लैंड की टीम में जमीन-आसमान का अंतर दिखा. इंग्लैंड की कप्तानी रूट से छीन कर स्टोक्स को सौंपी गई, वहीं कोचिंग की जिम्मेदारी आक्रामक ब्रैंडन मैक्कुलम ने संभाली. इन दोनों ने ही इंग्लैंड की किस्मत पलट दी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media