होली पर खाये खूब ऑयली फूड्स, इन होममेड ड्रिंक्स से करें बॉडी डिटॉक्स, नहीं बढ़ेगा वजन

ABC News: होली की मस्ती में आप कितना भी मना करें लेकिन नहीं-नहीं करते हुए भी मिठाई और स्नैक्स खाने से खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते. ऐसे में होली पर खाए पकवान सेहत पर भारी पड़ने के साथ वजन बढ़ाने की वजह भी बन सकते हैं. ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए बॉडी डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. डिटॉक्सर ड्रिंक्स शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती हैं. इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है जिससे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और आपको वजन कम करने में आसानी मिलेगी-

नींबू और अदरक
वजन घटाने में डिटॉक्स ड्रिंक की अहम भूमिका है. नींबू और अदरक के गुणों से बनाए जाने वाले इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना चाहिए. यह आपके शरीर को जहां ताकत देता है वहीं आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करता है.
ऐसे बनाएं
गुनगुने 1 गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच के बराबर अदरक को ग्रेट कर लीजिए. इस ड्रिंक को सुबह दो गिलास रोज़ाना 2 महीने तक पिएं.

दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक
दालचीनी ड्रिंक से आपका मेटाबॉलिज्म तो मजबूत होता है, साथ ही इसमें फैट को गलाने की ताकत भी होती है.
ऐसे बनाएं
एक कंटेनर में गुनगुना पानी लीजिए और इसमें एक छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें. सोते वक्त इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन रोज़ाना करें आपको मनचाहा परिणाम दिखाई देने लगेगा.

खीरे और पुदीने डिटॉक्स ड्रिंक
ये डिटॉक्स ड्रिंक न केवल शरीर से हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मददगार है, बल्कि स्वाद और महक भी लाजवाब है. खीरा और पुदीना पानी में डाले जाने के बाद अपने पोषक तत्वों को पानी में निकालते हैं, जिससे आपका पाचन बेहतर होता है.
ऐसे बनाएं
एक गिलास लें औऱ उसमें कुछ खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालें.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media