कोरोना की वजह से आ गई कमजोरी को दूर करने के लिए करें ऐसे उपाय, जल्द होंगे स्वस्थ

ABC News: देशभर में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है. इन दिनों हर तीसरा व्यक्ति इसकी चपेट में है. कोरोना संक्रमण होने के दौरान और उसके बाद के कुछ दिनों तक व्यक्ति काफी कमजोर और अस्वस्थ महसूस करता है. कुछ लोगों में कई महीनों तक भी इसके लक्षण रह जाते हैं. कोविड-19 संक्रमण होने के बाद उसकी रिकवरी के दौरान भी अपना काफी ख्याल रखना जरूरी है.

कोरोना संक्रमण सीधे व्यक्ति के फेफड़ों पर अटैक करता है. इसकी वजह से हाइपरटेंशन और डायबिटीज  के मरीजों को खासतौर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है. हर व्यक्ति अपनी इम्युनिटी के हिसाब से इस संक्रमण से रिकवर कर पाता है. आमतौर पर कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण वाले मरीज 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं. लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने के बावजूद कुछ लोग लंबे समय तक थकान और कमजोरी महसूस करते हैं. इससे उबरने में 6-8 महीने तक लग सकते हैं.

कोविड के बाद रिकवरी का रखें ध्यान

– कोरोना संक्रमण के बाद जल्दी रिकवरी और पुराने रूटीन में आने के लिए अपने न्यूट्रिशन, फिटनेस और हेल्थ पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपको कोरोना संक्रमण हो चुका है तो इस बात का ख्याल रखें कि आप 1 दिन या 14 दिनों के फेज में ठीक नहीं हो जाएंगे. कोविड-19 के बाद फास्ट रिकवरी के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

– हर सुबह जल्दी उठने से आप एनर्जेटिक और पॉजिटिव महसूस करेंगे. सुबह की ताजी हवा और धूप शरीर को एक्टिव रखेगी. कोविड की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. इससे आप शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट महसूस करेंगे.
– कोरोना से ठीक होने की प्रक्रिया मुश्किल होती है. इसलिए इसमें कोई जल्दबाजी न दिखाएं. शुरू के दिनों में हेवी वेट एक्सरसाइज करने के बजाय हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें. आप धीरे-धीरे वॉक करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन पर ध्यान दें. शरीर को ज्यादा थकाने से बचें.
– घर में रहते हुए अपने ऑक्सीजन लेवल को कंट्रोल रखने की कोशिश करें. इसके लिए आप अनुलोम-विलोम, कपालभाति, प्राणायाम आदि कर सकते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करने की आदत भी डालें.
– हर रोज खजूर, किशमिश, बादाम, काजू और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. मेवों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद ही सुबह उनका सेवन करें. इससे शरीर अंदर से मजबूत होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media