इस दिशा में ना लगाएं दर्पण, घर में आईना लगाते समय ध्यान रखें वास्तु के ऐसे नियम

Spread the love

ABC News:  वास्तु के मुताबिक, घर में मौजूद हर एक चीज से ऊर्जा निकलती है. यह ऊर्जा व्यक्ति पर बुरा या फिर अच्छा असर डालती हैं. इसलिए घर में कोई भी चीज रखते समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए. वरना वास्तु दोष लगता है. इसी तरह घर में दर्पण लगाते समय वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि इसका बुरा असर व्यक्ति के जीवन पर अधिक पड़ता है. जानिए घर में दर्पण लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.


घर में दर्पण लगाते समय ध्यान रखें ये बातें
दर्पण को कभी भी पश्चिम या दक्षिण दिशा की दीवार पर नहीं लगाना चाहिए। इसे देखने वाले व्यक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है. घर में हमेशा कलह मची रहेगी.
वास्तु के अनुसार, हमेशा दर्पण को पूर्व या फिर उत्तर दिशा की ओर लगाना चाहिए. इस दिशा में रखने से घर में खुशहाली आती है.
घर में कभी भी टूटा हुआ दर्पण नहीं रखना चाहिए. अगर आपके घर में मौजूद शीशा थोड़ा सा भी टूट गया हो तो उसे तुरंत फेंक देना चाहिए. वरना निगेटिव एनर्जी अधिक बढ़ जाएगी.
दर्पण को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए. वास्तु के मुताबिक शीशे के गंदे होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा अधिक बढ़ जाती है.
बेडरूम में दर्पण लगा है तो हमेशा ऐसी दिशा में रखें कि सोते समय आपका शरीर का एक भी अंग उसमें नजर ना आए. वास्तु के अनुसार माना जाता है कि इस तरह से दर्पण लगा होने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.
अगर आपके बेडरूम में कोई और दिशा नहीं तो तो रात को सोते समय दर्पण में कोई कपड़ा डाल दें. इससे उसका प्रभाव कम हो जाएगा.
वास्तु के मुताबिक घर में दर्पण लगाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शीशे एक-दूसरे के सामने न लगे हो. क्योंकि इससे घर में तनाव उत्पन्न होगा.
बाथरूम में दर्पण लगाते समय ध्यान रखें कि वह बिल्कुल दरवाजे के सामने ना हो. इससे वास्तु दोष लगता है.
घर में कभी भी नुकीले आकार नाले दर्पण नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसे दर्पण अशुभ माने जाते हैं.
वास्तु के अनुसार, किचन में दर्पण लगाना शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए इस जगह पर बिल्कुल ना लगाएं.


नोट: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों पर आधारित हैं. इसकी सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता की स्वयं की होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media