कानपुर के मंडलायुक्त ने लिया सात स्कूलों को गोद, दो कानपुर में बाकी अन्य दूसरे जनपदों के

 ABC NEWS: सरकारी स्कूलों में बच्चे स्मार्ट होंगे. प्रदेश सरकार की इस योजना का पहला चरण शुरू हो चुका है. इसी क्रम में मंडलायुक्त ने सात स्कूलों को गोद लिया है, जिसमें दो कानपुर में जबकि अन्य दूसरे जनपदों में स्थित हैं. मंडलायुक्त इन विद्यालयों को अगले छह माह में आदर्श स्कूल बनाएंगे, जिसके लिए यहां स्मार्ट क्लास रूम स्थापित होंगे. इसके लिए स्मार्ट सिटी, उद्योग विभाग, सीएसआर फंड और नगर निगम के फंड से स्कूलों को व्यवस्थित और सुविधायुक्त बनाया जाएगा। अगले तीन से छह माह के भीतर गोद लिए स्कूलों का कायाकल्प हो जाएगा.

प्रदेश सरकार कायाकल्प योजना के तहत सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने का निरंतर प्रयास कर रही है। इसी के चलते सरकार ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, उद्योगपतियों और व्यापारिक घरानों से आगे आकर स्कूलों को गोद लेने की अपील की है. मंडलायुक्त डा. राजशेखर ने सात सरकारी स्कूलों को गोद लिया है, जिसमें कानपुर के दो, इटावा, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और कानपुर देहात के एक-एक स्कूल हैं. इन सभी स्कूलों को तीन से छह माह के भीतर माडल स्कूल बनाया जाएगा. मंडलायुक्त ने शुक्रवार को पुराना कानपुर स्थित समग्र कन्या विद्यालय का निरीक्षण किया. मंडलायुक्त ने छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत की. कई छात्र ड्रेस में नहीं थे और उन्होंने जूते भी नहीं पहने थे. मंडलायुक्त ने एडी बेसिक और सीडीओ को सभी स्कूलों में शिक्षक-अभिभावक बैठक (पीटीएम) आयोजित करने और सभी छात्र ड्रेस में स्कूल आएं, इसके निर्देश दिए. सीडीओ, एडी बेसिक, नगर आयुक्त और संयुक्त निदेशक उद्योग को अगले एक सप्ताह में प्रस्ताव तैयार कर क्रियान्वयन शुरू करने के निर्देश दिए. तीन माह बाद पुन: निरीक्षण कर मंडलायुक्त स्थिति देखेंगे.

ये स्कूल लिए गोद

-समग्र कन्या विद्यालय, पुराना कानपुर

-प्राथमिक विद्यालय धमना, सरसौल कानपुर

-संविलियन विद्यालय, सियोधा सरवनखेड़ा कानपुर देहात

-समग्र विद्यालय, कृपालपुर, बसरेहर इटावा

-भाग्यनगर प्राथमिक विद्यालय, गौरी गंगा प्रसाद औरैया

-जूनियर हाईस्कूल बहोरिकपुर, कमरलगंज फर्रुखाबाद

-प्राथमिक विद्यालय, फगुआ कन्नौज प्रखंड

सुविधा देने के लिए दी गई जिम्मेदारी

-आनलाइन सीखने के लिए स्मार्ट क्लास रूम की सुविधा कानपुर स्मार्ट सिटी करेगा

-बच्चों के खेलने के क्षेत्र का विकास कानपुर स्मार्ट सिटी करेगा

-शौचालय, पेयजल सुविधाएं कानपुर स्मार्ट सिटी करेगा

-भवन की मरम्मत और नवीनीकरण (पेंटिंग, टाइल्स, फर्नीचर, बिजली) का काम उद्योग विभाग से सीएसआर और नगर निगम फंड करेगा

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media