कोरोना नियमों पर भारी पड़ी आस्था की डुबकी, कानपुर में मकर संक्रांति उमड़ी भीड़

ABC NEWS: मकर संक्रांति पर्व पर गंगा स्नान के लिए घाटों पर भोर पहर से ही कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा घाटों पर उमड़ना शुरू हो गई. श्रद्धालुओं ने बीच धारा में आस्था की डुबकी लगाई और विधि विधान से पूजन अर्चन किया. घाटों पर प्रशासन व पुलिस द्वारा सुरक्षा के बेहतर बंदोबस्त किए गए लेकिन कोविड प्रोटोकाल का पालन कम ही दिखा.

शहर के प्रमुख घाटों में शुमार ब्रम्हा वर्त घाट लक्ष्मण घाट पत्थर घाट सीता घाट सरसैया घाट पर प्रतिवर्ष मकर संक्रांति पर्व पर भव्य मेले का आयोजन होता रहा है मेले में इस बार कोरोना के चलते मेले पर तो प्रतिबंध रहा. भक्तों ने घाट पर पहुंचकर नाव के माध्यम से बीच धारा पहुंच कर गंगा स्नान किया और ईश्वर से सुख समृद्धि की कामना की. पुलिस द्वारा अन्य घाटों पर जहां पर श्रद्धालु स्नान कर रहे थे वहां पर अलग-अलग टीम बनाकर नजर रखी। दर्जनों की संख्या में नाव द्वारा भक्तों मुख्यधारा में पहुंचकर स्नान पूजन करते रहे. कुछ ऐसा ही नजारा महाकालेश्वर मंदिर बिठूर गंगा तट पर देखने को मिला जहां पर पूजन सामग्री और गंदगी के कारण भक्तों ने उस पार जाकर स्नान पूजन करते रहे. घाटों से स्नान कर श्रद्धालुओं ने जरूरतमंद और गरीबों में खिचड़ी और गर्म कपड़ों का दान किया. खिचड़ी वितरण और गर्म कपड़ों के दान करने का आयोजन होता रहा. पण्डित देव नारायण द्विवेदी ने बताया कि लंबे समय बाद आस्था का ऐसा संगम देखने को मिला जहां पर भक्तों ने विधि विधान से पूजन अर्चन कर सुख समृद्धि की कामना की. उन्होंने बताया कि गंदगी के चलते भक्तों को बीच धारा में जाकर स्नान पूजन करना पड़ रहा है प्रशासन और नगर पंचायत बिठूर द्वारा सफाई की बेहतर व्यवस्था नहीं की गई.

नाव के द्वारा बीच धारा में जाकर स्नान के लिए जाने वाली हर नाव में प्रशासन द्वारा एक पुलिसकर्मी की अनिवार्यता रखी गई स्नान के लिए पहुंचे भक्तों पर नजर रखने और उन्हें दुर्घटना से बचाने के लिए हर नाव पर एक पुलिसकर्मी को तैनात किया गया। ताकि अधिक संख्या में नाव में श्रद्धालुओं को ना बैठाया जा सके.

मकर संक्रांति स्नान पर भक्तों में आस्था का उल्लास देखने को मिला परंतु संक्रमण के लिए जरूरी मानसिक और शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया. घाट पर स्नान को पहुंचे चुनिंदा भक्तों ने ही मास्क का उपयोग किया जबकि अधिक संख्या में लोग इस नियमावली दरकिनार करते दिखे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media