WhatsApp पर फैल रहा खतरनाक Malware, हैक हो सकता है फोन, यूं करें सुरक्षित

ABC News: व्हाट्सऐप पहले से ही नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में है और अब व्हाट्सऐप यूजर्स पर मैलवेयर का खतरा मंडराने लगा है. जानकारी में पता चला है कि व्हाट्सऐप पर एक खतरनाक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसके साथ मिलने वाले लिंक पर क्लिक करते ही फोन में Worm (वायरस) इंस्टॉल हो जाता है और फोन हैक हो जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कितना खतरनाक है यह मैलवेयर और आप इससे अपने फोन को किस तरह सुरक्षित रख सकते हैं?

मैलवेयर की जानकारी टेक सिक्योरिटी फर्म ESET के सिक्योरिटी रिसर्चर Lukas Stefanko ने दी है. उन्होंने बताया कि इस मैलवेयर को एंड्रॉयड वॉर्म कहा है, जो फोन में ऐडवेयर अपलोड कर देता है और फिर आपके कॉन्टैक्ट को ऑटोमैटिक वॉट्सऐप मैसेज चला जाता है. इंफेक्टेड फोन पर जैसे ही कोई मैसेज आता है तो तुरंत रिप्लाई चला जाता है और इसके साथ ही मैलवेयर फैल रहा है. व्हाट्सऐप पर मैसेज भेजा जा रहा है और यूजर्स को फोन जीतने का लालच दिया जा रहा है. मैसेज में लिखा है, ‘इस ऐप को डाउनलोड करें और मोबाइल फोन जीतें. (Download This application and Win Mobile Phone). इस मैसेज के साथ एक लिंक भी होता है. मैसेज के साथ मिल रहे लिंक पर क्लिक करने पर गूगल प्ले-स्टोर जैसी एक फर्जी वेबसाइट खुलती है, जिसे हैकर्स ने स्पैम के लिए बनाया है. लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर्स से हुवावे मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है, जो पूरी तरह से फर्जी है. वहीं कुछ यूजर्स को फेक नेटफ्लिक्स ऐप डाउनलोड करने का लिंक भी मिला है. मैलवैयर से अपने फोन को बचाने के लिए व्हाट्सऐप पर आए किसी भी फर्जी लिंक पर क्लिक ना करें और कोई भी ऐप ऑफिशल गूगल प्ले स्टोर से ही इंस्टॉल करें. इसके लिए आप अपने फोन में कुछ सेटिंग कर सकते हैं, जिससे कोई भी फर्जी ऐप इंस्टॉल नहीं होगा. इसके लिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं और फिर ऐप्स (Apps) > Special Access > Install Unknown Apps पर क्लिक करें. इसके बाद सुनिश्चित करें कि आपके फोन में अननोन सोर्स से ऐप इंस्टॉल करने की परमिशन ऑफ हो. बता दें कि अलग-अलग फोन में सेटिंग्स अलग हो सकती है. ऐंड्रॉयड 7 या इससे पुराने वर्जन के फोन में सेटिंग में सिक्योरिटी पर क्लिक कर Unknown Sources से ऐप इंस्टॉल करने का ऑप्शन ऑफ कर सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media