कानपुर शहर में फिर बढ़ा कोरोना का ग्राफ:एक्टिव केसों की संख्या हुई 75, IIT फिर बना हॉटस्पॉट

Spread the love

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर शहर में कोरोना एक बार फिर से बढ़ रहा है. सीएमओ की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 में 13 नए मरीज और मिले है. शहर में अब कुल 75 एक्टिव केस हो चुके है. बुधवार को जिस 65 वर्षीय महिला को हैलट अस्पताल के कोरोना अस्पताल में भर्ती किया गया था उनकी हालत में काफी सुधार है. महिला की देख रेख कर रहे सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ कौस्तुभ गुप्ता ने बताया, महिला की हालत में काफी सुधार है. पहले दो दिन उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी जिसकी वजह से उन्हें 12 लीटर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था. लेकिन शुक्रवार को उनकी हालत में सुधार के बाद ऑक्सीजन को 6 लीटर कर दिया गया. आने वाले 72 घंटे उनके किये क्रिटिकल है. हमारी टीम उनको ऑब्जरवेशन में रखे है, अगर और सुधार दिखता है तो उन्हें आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा.

आईआईटी में रोजाना मिल रहे है केस
आईआईटी कानपुर के कैंपस में पिछले 15 दिनों से रोजाना कोरोना के नए मरीज मिल रहे है. कोरोना की तीसरी लहर में जिस तरह आईआईटी हॉटस्पॉट बन कर उभरा था, उसी तरह की नौबत बनती दिख रही है.

सैंपलिंग और टेस्टिंग में हो रही है ढिलाई
अगर पिछले एक हफ्ते की बात करे तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सैंपलिंग और टेस्टिंग में काफी ढिलाई देखने को मिली है. रोजाना ढाई हजार से कम जांचे पूरे शहर में की जा रही है. शहर की जनसंख्या की बात करे तो मौजूदा समय में करीब 55 लाख है, ऐसे में सिर्फ ढाई हजार जांचे करना एक बड़ी मुसीबत को बुलावा देना हो सकता है.

मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से लौटे लोगों पर भी नजर 

सीएमओ डॉ आलोक रंजन ने बताया कि, हमारी टीमों ने अफ्रीकी देशों से लौटने वाले लोगों की निगरानी शुरू कर दी है. फिलहाल शहर में 101 लोग अफ्रीकी देशों से वापस आए है. सभी की निगरानी के लिए टीमें मुस्तैद कर दी गई है. सभी के पास रोजाना कोविड कंट्रोल रूम से दिन में दो बार फोन कॉल कर उनकी स्थिति को पूछा जा रहा है. बुखार समेत अन्य बीमारियों पर भी उनकी निगरानी हो रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media