नवंबर से हो सकती है बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत, इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

ABC News: कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ बच्चों के टीकाकरण का काम नवंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने भारत बायोटेक की वैक्सीन को कोवैक्सीन को 2 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी है. बच्चों के टीकाकरण अभियान में लंबी और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को पहले प्राथमिकता दी जाएगी. गंभीर बीमारियों की सूची को अगले तीन हफ्तों में तैयार कर लिया जाएगा.


ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया इस बारे में मिली सिफारिशों की समीक्षा कर रहा है और एक बार इन्हें मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण अभियान अगले महीने से शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नाम ना बताने की शर्त पर एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘DCGI द्वारा वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन के सदस्य मामले को अपने हाथों में ले लेते हैं और मंजूरी के लिए कंपनी द्वारा सबमिट किए गए डाटा का आकलन करते हैं. वे भारत बायोटेक से अतिरिक्त इनपुट भी मांग सकते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षित होने से जुड़े डाटा के आधार पर NTAGI टीकाकरण में बच्चों के लिए प्राथमिकता सूची तैयार करेगी. लिस्ट को तैयार करने में तीन हफ्ते का समय लग सकता है. ये लिस्ट ही बच्चों के टीकाकरण अभियान की रीढ़ होगी और इससे ठोस योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी.’NTAGI के सदस्य सूत्र ने कहा कि ये बात समझने की जरूरत है कि भारत बायोटेक टीकाकरण अभियान की शुरुआत में कितने डोज उपलब्ध करा सकता है और अगले तीन महीनों में वैक्सीन की कितने डोज उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि एक बार एडल्ट और बच्चों के लिए कोवैक्सीन की सप्लाई में सही बैलेंस बनाने के बाद नवंबर के मध्य या दूसरे पखवाड़े में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो सकता है. सूत्र ने कहा कि उनकी मुख्य चिंता बच्चों के टीकाकरण के चलते बालिगों के टीकाकरण में किसी भी तरह का व्यवधान ना आने देने की है. बता दें कोवैक्सीन देश की दूसरी वैक्सीन है, जिसे भारत में बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी मिली है. इससे पहले 12 साल से ऊपर के बच्चों के टीकाकरण के लिए जायडस हेल्थकेयर की वैक्सीन जायकोव-डी को सरकार ने मंजूरी दी है. हालांकि कोवैक्सीन पहली वैक्सीन है, जिसे दुनिया भर के 2 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के मंजूरी मिली है. कंपनी को हर 15 दिन पर अपना डाटा सबमिट करना होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media