कोरोना ने और बढ़ाई टेंशन: मिले 2500 से ज्यादा नए मरीज, रेड जोन में दिल्ली-एनसीआर, रहें सतर्क

ABC NEWS: देश में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से टेंशन बढ़ा दी है. कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर से लगातार बढ़ता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कोरोना की ताजा जांच रिपोर्ट जारी की है जिसके मुताबिक आज कोरोना के 2527 नए मरीज मिले हैं. देश में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 15,079 हो गई है तो वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 0.56% हो गई है. शुक्रवार को कोरोना के 2451 नए मामले सामने आए थे और इस दौरान 54 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 48 मौतें फिर से केरल राज्य में हुई थीं. दिल्ली, गुजरात, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तराखंड में एक-एक कोरोना मरीज की मौतें हुई थीं.

रेड जोन में दिल्ली-एनसीआर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो 15 से 21 अप्रैल के बीच देश के 700 से भी ज्यादा जिलों की समीक्षा की गई जिसमें दिल्ली से सटे गुरुग्राम और गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक कोरोना की संक्रमण दर 12 फीसदी से भी अधिक पाई गई है. इन जिलों को अति संवेदनशील माना जा रहा है. दिल्ली से सटे फरीदाबाद में भी 7.20 फीसदी कोविड-19 के सैंपल पॉजिटिव पाये गये हैं. गाजियाबाद में अभी स्थिति खराब नहीं हुई है. यहां सप्ताह भर के दौरान 2.19 फीसदी कोविड के सैंपल पॉजिटिव पाये गये हैं. ऐसे में अगर वक्‍त रहते सख्ती नहीं बरती गई तो संक्रमण में उछाल आ सकता है.

दिल्ली में फेसमास्क जरूरी, स्कूलों में दिशानिर्देश जारी

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक स्थानों पर फेसमास्क नहीं पहनने वालों पर तत्काल प्रभाव से 500 रुपए का जुर्माना लगाने की घोषणा की है. हालांकि निजी चार पहिया वाहनों से एक साथ यात्रा करने वाले व्यक्तियों के लिए यह नियम लागू नहीं होगा. दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने नियम जारी कर दिया है.

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसके मुताबिक छात्रों और शिक्षकों को थर्मल स्कैनिंग के बिना परिसर में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा. स्कूलों के प्रवेश द्वारों, कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और सार्वजनिक स्थानों पर भी हाथों को सेनिटाइन करना अनिवार्य कर दिया गया है. दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि उनबच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहिए, जिनके परिवार के किसी सदस्य में कोविड-19 के लक्षण दिखाई देते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media