रूस में कोरोना ने फिर मचाई तबाही, 24 घंटे में 40933 नए मरीज, 1158 लोगों की गई जान

ABC NEWS: दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बनाने वाले देश रूस में फिर से कोरोना का संक्रमण (Coronavirus Infection)फैल रहा है. बीते 24 घंटे में रूस (Covid cases in Russia) में कोरोना के 40 हजार 993 नए मामले सामने आए हैं. ये बीते साल महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. देश की कोरोना वायरस टास्क फोर्स के मुताबिक, बीते एक दिन में 1 हजार 158 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है. इसी दौरान देश में कोरोना के 40 हजार 993 नए मामले दर्ज किए गए हैं. रूस में कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 238,538 हो गई, जो कि यूरोप में अब तक सबसे ज्यादा है.

बीते गुरुवार को ही मॉस्को ने गैर-जरूरी सेवाओं पर 11 दिनों का प्रतिबंध लगाया था.पूरे यूरोप में रूस ही कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित है. 14.6 करोड़ की आबादी वाले इस देश में अब तक संक्रमण के 85.1 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. कार्य बल सिर्फ कोरोना वायरस से सीधे होने वाली मौतों की गिनती करता है, जबकि राज्य सांख्यिकीय सेवा रियोस्टैट (State Statistical Service Rheostat) कोविड-19 मौत की गिनती व्यापक मानदंडों के तहत करता है. इसके आंकड़े और बड़ी संख्या बताते हैं.

टीकाकरण की धीमी गति जिम्मेदार 

सरकार का मानना है कि लोगों को ऑफिस, स्कूल और भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करेगी, लेकिन कई रूसी समुद्र के किनारे छुट्टी मनाने निकल पड़े हैं, जिससे हालात बिगड़ रहे हैं. अधिकारियों ने रूस में टीकाकरण की धीमी गति को भी बढ़ते संक्रमण और मौतों को जिम्मेदार ठहराया है.

राष्ट्रपति ने संक्रमण रोकने को उठाया ये कदम
रियोस्टैट के अनुसार सितंबर तक रूस में 461,000 लोगों की मौत कोविड-19 से हुई है, जो कि कार्य बल के आंकड़े से करीब दोगुना है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने 30 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच गैर कार्य-अवधि (Non Working Hours) के आदेश दिए, जिसके दौरान ज्यादातर सरकारी एजेंसियां और निजी व्यवसाय बंद हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media