CM योगी ने दी मंजूरी, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारम्भिक परीक्षा 20 अगस्त को

ABC News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एक बार फिर से भर्तियों की राह खोल दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रदेश में 30 हजार पदों पर भर्ती के लिए 20 अगस्त को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन कराएगा. पहले यह परीक्षा 19 को तय की गई थी, लेकिन मोहर्रम के कारण इसको एक दिन आगे बढ़ाया गया है.

सीएम योगी आदित्यनाथ की शनिवार को मंजूरी मिलने के बाद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 20 अगस्त को समूह ग के लिए 30 हजार भर्ती की परीक्षा का आयोजन करेगा. समूह ग की भर्तियों के लिए 20 अगस्त को दो पालियों में प्रदेश के सभी जिलों में प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (पीईटी) होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष के साथ बैठक में परीक्षा की तिथि को मंजूरी दी. पीईटी -2021 के लिए कुल 20,73,540 ने आवेदन किया है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि 20 अगस्त को परीक्षा 75 जिलों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में करीब 21 लाख अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे. इनकी संख्या ज्यादा होने की वजह से परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. इस परीक्षा में कठिनाई के स्तर को समान रखने के लिए नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाएगी. परीक्षा का आयोजन दो घंटों में किया जाएगा. इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न ही होंगे. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है. हर गलत जवाब देने पर अभ्यर्थी के एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर भर्तियों को लेकर बोर्ड और चयन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने विभिन्न पदों पर होने वाली भर्तियों को लेकर अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि खाली पड़े 74000 पदों पर भर्तियां जल्द की जाएं. इसका भी ध्यान रखें कि भर्ती में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इस बात का भी ध्यान रखा जाए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि बोर्ड और आयोग के बड़े अधिकारीयों इसका भी ध्यान देना है कि अभ्यर्थियों का सेंटर ज्यादा दूर न जाए. ऐसा करने से अभ्यर्थियों के धन के बचत के साथ-साथ कोरोना संक्रमण से भी बचाव होगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षाएं नकलविहीन और पारदर्शी ढंग से आयोजित की जाएं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media