अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन, अली अहमद जलाली को अशरफ गनी सौंप रहे हैं सत्ता

Spread the love

ABC NEWS: अफगानिस्तान पर अब तालिबान का कब्जा हो चुका है. सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया जारी है. सूत्रों के अनुसार, रविवार को नई अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली को चुना गया है. तालिबान को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस एआरजी में बातचीत चल रही है. खामा प्रेस न्यूज एजेंसी ने बताया कि राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि वे इस प्रक्रिया में मध्यस्थता कर रहे हैं. तनावपूर्ण हालातों के बीच खबर आ रही है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द ही कि जाएगा. बताया जा रहा है कि तालिबान ने सत्ता साझा करने का ऑफर ठुकरा दिया है और राष्ट्रपति गनी को बाहर का रास्ता दिखाया है.

अफगान मीडिया के अनुसार अशरफ गनी की जगह अली अहमद जलाली को अंतरिम सरकार का नया प्रमुख बनाया गया है. जलाली जर्मनी में अफगानिस्तान के राजदूत रह चुके हैं. इससे पहले खबर आई थी कि तालिबान (Taliban in Kabul) राजधानी काबुल के दरवाजे तक पहुंच गया है. देश के कार्यकारी गृहमंत्री पहले ही बयान दे चुके हैं कि तालिबान को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपी जाएगी जिसके बाद से सरकार गिरने की अटकलें लग रही थीं.

हालातों पर नजर बनाए हुए है भारत
अफगानिस्तान के तालिबान पर कब्जा करने की खबरों के बीच भारतीय दूतावास के सूत्रों का कहना है कि वे तेजी से बदलते हालात पर करीब से नजर रखे हुए हैं. ऑनलाइन वीजा की प्रक्रिया शुरू हो गई है और स्टाफ कम किया जा रहा है.

UAE ने फ्लाइटों का संचालन किया रद्द
अफगानिस्तान में तनावपूर्ण हालातों के बीच यूएई ने काबुल की उड़ानों का तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ये आदेश सोमवार से लागू होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media