CBSE 10वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं टाली गईं

ABC NEWS: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है. CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की बैठक के बाद लिया गया है. 10वीं के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. वहीं,12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं. 1 जून को रिव्यू के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा. परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा.

समाचार एजेंसी ANI के अनुसार भारत सरकार के सूत्र ने यह जानकारी दी. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षाओं की आगामी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किए जाने की मांग तेज होने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को कहा कि उसने इस संबंध में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है.
CBSE के अधिकारियों ने ‘अभी तक’ की योजना में किसी भी तरह के बदलाव से इनकार किया और जोर दिया कि परीक्षा केंद्रों में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि कर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है. परीक्षाएं चार मई से शुरू होने वाली हैं.

 परीक्षाएं रद्द नहीं की जा सकतीं- बोर्ड अधिकारी
बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परीक्षाएं रद्द नहीं की जा सकतीं क्योंकि इनकी प्रकृति महत्वपूर्ण हैं और इन्हें ऑनलाइन आयोजित नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि बोर्ड कोविड संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक उपाय कर रहा है तथा परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी वृद्धि की गई है.
समाचार एजेंसी PTI के अनुसार हालांकि सूत्रों ने संकेत दिया कि यदि स्थिति बिगड़ती है तो बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने पर विचार कर सकता है. हालांकि अधिकारी ने कहा, ‘अभी तक कोई निर्णय नहीं हुआ है’.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media