हैती में बड़ा धमाका, फ्यूल टैंकर लूटने की कोशिश में 60 लोग जिंदा जले

ABC NEWS: उत्तरी हैती में एक ईंधन-वाहक ट्रक में विस्फोट होने से 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैती के उत्तरी बंदरगाह शहर कैप-हैतीन में यह विस्फोट हुआ, प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने मंगलवार को सरकार की ओर से हैती के लोगों के लिए अपनी संवेदना प्रकट कर ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि पीड़ितों की याद में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया है. प्रभावितों की हर संभव मदद की जाएगी.

कैप-हैतीयन के उप महापौर पैट्रिक अल्मोनर ने बताया ​कि एक मोटरसाइकिल से बचने की कोशिश में ईंधन-वाहक ट्रक पलट गया. इस दौरान स्थानीय निवासियों ने टैंकर के फ्यूल को लूटने की कोशिश की. डिप्टी मेयर के अनुसार उसी समय एक जोरदार विस्फोट में आसपास बने 20 घरों की बिजली गुल हो गई. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि घरों में मरने वाले लोगों की अभी तक गिनती नहीं हुई है.

लोगों के तेल निकालने से हुआ धमाका

हैती के पूर्व पीएम क्लाउड जोसेफ ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि वह इस खबर से स्तब्ध हैं. उन्होंने कहा कि वह सभी लोगों के दर्द और दुख को साझा करते हैं. दरअसल हैती में बिजली की भारी कमी है. इस कारण लोग जनरेटर के सहारे अपनी जिंदगी गुजर बसर रहे हैं. टैंकर पलटने के बाद लोगों को लगा कि यहां से मुफ्त में  तेल ले जा सकते हैं. तभी धमाका हुआ और आग लग गई.

बिजली की किल्लत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैती में बिजली की कमी के कारण राजधानी पोर्ट-ओ-प्रिंस में भी कुछ ही घंटे बिजली रहती है. यहां फ्यूल माफिया भी अधिक सक्रिय हैं. वो अक्सर ऑयल टैंकर लूट लेते हैं. बिजली और फ्यूल की कमी के कारण इसका असर वॉटर सप्लाई पर भी पड़ रहा है. गैसोलिन भी बेहद महंगी है. घटना में 20 घर भी  जल गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media