मोदी सरकार का बड़ा फैसला, एक्साइज ड्यूटी घटाई, पेट्रोल ₹9.5 और डीजल ₹7 होगा सस्ता

ABC NEWS: केंद्र सरकार बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए काफी सक्रिय हो गई है. इसी कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये, जबकि डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कमी करने की घोषणा की है. सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी.

वित्त मंत्री ने कहा कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी.

देश में पिछले महीने यानी अप्रैल में खुदरा महंगाई यानी रिटेल इन्फ्लेशन दर 8 साल के उच्चतम स्तर 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है. रिटेल इन्फ्लेशन के आंकड़ों में यह बढ़ोतरी खाने-पीने की चीजों के अलावा ईंधन की बढ़ती कीमतों के चलते हुई है.

ऐसे पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल का भाव
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media