उन्नाव में बड़ा हादसा: गंगा में नहाने गए कानपुर के श्यामनगर नेहुरा गांव के 7 किशोर डूबे, 4 की मौत

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) उन्नाव में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया. गंगा में नहाने गए 7 किशोर पानी की तेज धार में बह गए. इस दौरान तीन किशोरों को गोताखोरों ने बचा लिया और पानी से बाहर निकाल लिया लेकिन 4 किशोरों की डूबने से मौत हो गई. बताया जा रहा है कि किशोर गंगा में नहाने के लिए आए थे. सभी युवक कानपुर के चकेरी थानान्तर्गत श्यामनगर के नेहुरा गांव के है. मरने अर्सलान (17), रेहान (17), आयास (16) और आकिद  (16) हैं. हादसे की सूचना पर बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और राहत व बचाव कार्य शुरू किया. अब पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में ले लिया है. जानकारी के अनुसार ये मामला गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के बालू घाट का है.

शुक्रवार दोपहर परिजनों को ईद का त्योहार मनाने की बात कहकर घर से साइकिल लेकर निकले. गर्मी को देखते हुये सभी गंगा नहाने के लिये शुक्लागंज के पुराने यातायात पुल और रेलवे पुल के बीच पहुंचे और तट के किनारे साइकिल खड़ी कर कपड़े उतारकर गंगा में छलांग लगा दी. काफी देर तक सभी गंगा में छपकछई करते रहे. इस दौरान अर्सलान गहरे पानी में चला गया. उसे बचाने के चक्कर में एक के बाद एक सभी गहरे पानी में चले गये और डूबने लगे. सात बच्चों के डूबने पर तट पर मौजूद लोगों ने शोर मचाया. आनन फानन तट पर मौजूद गोताखोरों ने गंगा में छलांग लगाई. वहीं गंगा में नाव लेकर घूम रहे गोताखोर भी पहुंच गये। जहां गोताखोरों ने काफी मशक्कत कर जैद, शाहिद और हमजा को किसी तरह सकुशल बाहर निकल लिया. वहीं अर्सलान, आकिद, अयास और रेहान गहरे पानी में चले गये. जिससे उन्हें ढूंढने के लिये गोताखोरों ने काफी मशक्कत की. शाम करीब सवा पांच बजे गोताखोरों ने अर्सलान और आकिद का शव गंगा से बाहर निकाला जिसके बाद छह बजे आयास व रेहान का शव बाहर निकाला.

दोनों बेेटे डूबने पर छाती पीटकर रोया पिता
आयास (15), आकिद (16) पुत्र मो0 अकील दो भाई साथ घूमने निकले थे और गंगा में डूबने से दोनों की मौत हो गई. पिता मौके पर पहुंचा और शव देख छाती पीटते हुये बोला हे अल्लाह! तूने मेरा बुढ़ापा नास कर दिया. मेरी तो दुनिया ही उजड़ गई.

अचानक फिसला पैर और…
घाट पर मौजूद अन्य लोगों के अनुसार युवक एक एक कर पानी में उतरे और अचानक कुछ का पैर गहरे पानी की तरफ फिसल गया. इसके बाद उन्हें बचाने के लिए एक के बाद एक सातों युवक पानी की तेज धार में फंस गए. बाद में गोताखोरों ने तेजी दिखाते हुए तीन युवकों को पानी से जिंदा बाहर निकाल लिया लेकिन अन्य चार युवकों की डूबने से मौत हो गई.

मच गया कोहराम
हादसे की सूचना पर युवकों के घर में कोहराम मच गया है. बताया जा रहा है कि सूचना मिलते ही परिजन मौके पर पहुंचे और अपने बच्चों को इस हाल में देख कुछ बेसुध हो गए. वहीं पुलिस ने चारों युवकों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. पोस्टमार्टम के बाद शव परिजन के सुपुर्द कर दिए जाएंगे. वहीं तीन युवक जिन्हें पानी के बाहर सकुशल निकाल लिया गया उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है.

सात बच्चों के डूबने पर तट पर लगी लोगों की भीड़
एक साथ सात बच्चे डूबने और चार के शव बाहर निकाले जाने की खबर जिस किसी को भी हुई. वही सीधे गंगा तट पहुंच गया. तट पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी। चारों के शव देख सभी की आंखे नम हो गई.

स्‍थानीय लोगों का कहना है कि ऐसे हादसे कई बार हो चुके हैं. ऐसे में घाट पर नहाने के लिए या तो चेन लगाई जाए या फिर नहाना पूरी तरह से बंद किया जाए. क्योंकि नदी की गहराई और तेज धाराओं के चलते कई बार बड़े हादसे हो जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media