पीएम के आने से पहले कवायद, गंगा किनारे बस्तियों में बनेंगे 500 शौचालय

ABC News: प्रधानमंत्री के कानपुर आने से पहले गंगा किनारे बसी बस्तियों में 500 शौचालय बनाए जाएंगे. यह पूरी कवायद गंगा को गंदगी से बचाने के लिए अफसर तब करेंगे, जब प्रधानमंत्री खुद यहां पर गंगा दर्शन करने के साथ नालों को भी देखेंगे. कहीं कोई चूक न हो, इसके लिए अभी से फुलप्रूफ तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

14 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंगा संरक्षण पर आयोजित कार्यक्रम में आएंगे. इस कार्यक्रम को लेकर जहां मंडलायुक्त ने सभी अफसरों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है, वहीं बैराज से लेकर सिद्धनाथ तक साफ-सफाई पर पूरा जोर दिया जा रहा है. हालांकि माना जा रहा है कि अपने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गंगा बैराज के अटल घाट से बोट पर बैठकर केवल सीसामउ नाला को देखेंगे.

बस्तियों में एनजीओ से कराया गया सर्वे
गंगा में सीधे गंदगी गिराने वाली बस्तियों में नगर निगम की तरफ से एनजीओ के माध्यम से सर्वे कराया गया. इस सर्वे में रानीघाट, मैग्जीन घाट, सरसैयाघाट, परमट आदि घाटों में 3500 घरों को शामिल किया गया. एनजीओ के इस सर्वे में 500 शौचालय बनाए जाने की आवश्यकता को महसूस किया गया है. इसी रिपोर्ट के आधार पर नगर निगम अब गंगा किनारे की बस्तियों में शौचालय बनाएगा. कोशिश इसी बात की है कि प्रधानमंत्री के दौरे से पहले इस काम को पूर्ण कर लिया जाए.

नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत मिली एक करोड़ की धनराशि
प्रधानमंत्री के दौरे से पहले नगर निगम को नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत एक करोड़ की धनराशि मिली है. इस धनराशि से नगर​ निगम अफसरों को सड़कों पर सफाई करने वाली मशीन खरीदनी है. हालांकि नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी का कहना है कि यह मशीन तकरीबन सवा करोड़ की लागत की है. ऐसे में अन्य मदों से रकम एकत्र कर इस मशीन को खरीदा जाएगा.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी
यह भी पढ़ें…

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media