मई में इन तारीखों पर रहेगा बैंकों का अवकाश, जरूरी उपाए पहले से कर लें

ABC NEWS:  कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप देश में बढ़ता जा रहा है. लोगों को बिना आवश्यक कार्यों के अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए. मौजूदा समय में विभिन्न बैंकिंग सुविधाएं डिजिटल माध्यमों पर उपलब्ध हैं. लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस, लोन से जुड़ी सेवाओं और अन्य कई तरह के कार्यों के लिए अक्सर ग्राहकों को बैंक शाखा जाना पड़ जाता है. ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि जिस दिन आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने हैं, उस दिन बैंकों की छुट्टी ना हो, ताकि असावधानी से बचा जा सके. आइए जानते हैं कि मई, 2021 में किस-किस तारीख को बैंकों की छुट्टियां (Bank holidays in May 2021) रहने वाली हैं.
1 मई, 2021: इस दिन मजदूर दिवस और महाराष्ट्र दिवस है। इसके चलते महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, असम, तेलंगाना, मणिपुर, केरल, गोवा और बिहार में बैंकों का अवकाश रहेगा.
2 मई, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
7 मई, 2021: इस दिन जुमातुल विदा है. इसके चलते जम्मू और कश्मीर में बैंकों का अवकाश रहेगा.
8 मई, 2021: इस दिन दूसरा शनिवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा.
9 मई, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
13 मई, 2021: इस दिन ईद-उल-फितर है। इसके चलते महाराष्ट्र, जम्मू, कश्मीर और केरल में बैंकों का अवकाश रहेगा.
14 मई, 2021: इस दिन भगवान परशुराम की जयंती है। इसके अलावा रमजान-ईद और अक्षय तृतिया भी है. इस दिन महाराष्ट्र, जम्मू, केरल और कश्मीर के अलावा पूरे देश में बैंकों का अवकाश रहेगा.
16 मई, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
22 मई, 2021: इस दिन चौथा शनिवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा.
23 मई, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
26 मई, 2021: इस दिन बुद्ध पूर्णिमा है। इसके चलते त्रिपुरा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में बैंकों का अवकाश रहेगा.
30 मई, 2021: इस दिन रविवार होने के कारण बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media