इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

ABC NEWS: अक्टूबर छुट्टियों (Bank holidays) से भरा महीना है. सभी बड़े त्योहार इसी महीने है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हाॅलीडे कैलेंडर (RBI Bank holidays list) के अनुसार, इस सप्ताह देशभर के कई शहरों में 5 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. बता दें कि अक्टूबर महीने में आने वाले दिनों अलग-अलग जोन में कुल मिलाकर 7 दिन तक छुट्टी रहेगी. यह छुट्टियां रविवार और महीने के दूसरे शनिवार के साथ पड़ रही हैं. अक्टूबर के महीने में कई सारे त्योहार पड़ रहे हैं, जिस वजह से इस महीने में बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट भी थोड़ी लंबी है.

ऐसे में अगर आपको भी अपने बैंक की ब्रांच जाकर कोई काम करवाना है तो घर से निकलने के पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट (Bank Holidays List) देख लें. इससे आप बेवजह की परेशानी से बच जाएंगे. बता दें सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं, जबकि कुछ अवकाश अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं.

जानें कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक (Bank band)
19 अक्टूबर: ईद-ए-मिलाद/ईद-ए-मिलदुन्नबी/मिलाद-ए-शरीफ (पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन)/बारावफात. इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्‍नई, देहरादून, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे.
20 अक्टूबर: महर्षि वाल्मीकि जयंती/लक्ष्मी पूजा/ईद-ए-मिलाद के उपलक्ष्य में अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला में बैंक बंद रहेंगे।
22 अक्टूबर: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार (जम्मू, श्रीनगर) में बैंक बदं रहेंगे
23 अक्टूबर: चौथा शनिवार
24 अक्टूबर: रविवार
26 अक्टूबर: परिग्रहण दिवस (जम्मू, श्रीनगर) के उपलक्ष्य में जम्मू और श्रीनगर में बैंक 26 अक्टूबर को बंद रहेंगे.
31 अक्टूबर: रविवार.

इन कामों पर पड़ेगा असर
बता दें का बैंक का ज्यादातर काम ऑनलाइन हो गया है फिर भी चेक क्लियरेंस या KYC जैसे कुछ अहम कामों के लिए बैंक जाने की जरूरत पड़ती रहती है. बैंकों में काम-काज से छुट्टी होने पर KYC अपडेट कराने जैसे कामों में दिक्कत आती है. इसके अलावा चेक क्लियरेंस की प्रोसेस में भी देरी होती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media