कानपुर में RTPCR जांच का बुरा हाल: बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर एक फीसदी भी सैंपल नहीं ले पाते

ABC NEWS: कानपुर में कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर एयरपोर्ट, बस अड्डा और रेलवे स्टेशन पर आरटीपीसीआर जांच के लिए सैम्पलिंग शुरू करा दी गई है. इनमें से झकरकटी बस अड्डे पर बमुश्किल दो फीसदी तो रेलवे स्टेशन पर एक फीसदी यात्रियों के ही सैंपल लिए जा रहे हैं.

झकरकटी बस अड्डे पर रोज 1000 बसों की आवाजाही होती है। इनसे 20000-22000 यात्री आते-जाते हैं. यहां 24 घंटे नमूने लेने की सुविधा है पर एक शिफ्ट में बमुश्किल 150-155 यात्रियों के ही नमूने इकट्ठा हो पाते हैं. एआरएम राजेश सिंह ने जरूर दावा किया कि मंगलवार से सक्रियता बढ़ाई जाएगी. जांच के लिए यात्रियों को प्रेरित भी करेंगे.

एक लाख में 400 के सैंपल
सेंट्रल स्टेशन से रोज 100 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं. इनमें से दो दर्जन ट्रेनें यहीं से चलती हैं. लगभग एक लाख यात्री स्टेशन पहुंचते हैं. सिटी साइड और कैंट साइड में दो-दो शिफ्टों में नमूने लेने की व्यवस्था है. एक शिफ्ट में लगभग 100 लोगों की सैंपलिंग होती है. इस लिहाज से 400 नमूने ही लिए जाते हैं. यात्रियों की संख्या के हिसाब से यह एक फीसदी भी नहीं है.

मुंबई यात्रियों पर ही फोकस
अहिरवां एयरपोर्ट पर मुंबई से आने वाले यात्रियों पर ही फोकस रहता है. फ्लाइट से आने वालों में से जो लोग आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के साथ वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाते हैं, उनकी सैंपलिंग भी नहीं होती है. बचे केवल 100 यात्रियों के ही नमूने लिए जाते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media