आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अभेद्य किले में बदली अयोध्या, चप्पे-चप्पे पर पहरा

ABC NEWS: दिल्ली और उत्तर प्रदेश से आतंकियों की गिरफ्तारी (Terrorist arrested) के बाद अयोध्या (Ayodhya) की सुरक्षा का घेरा सख्त कर दिया गया है. अयोध्या के सभी प्रवेश द्वारों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही हर आने-जाने वाले के ऊपर नजर रखी जा रही है, हालांकि अयोध्या की संवेदनशीलता को देखते हुए अयोध्या हमेशा ही सुरक्षा घेरे में रहती है. यहां राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) का फैसला आने के बाद बड़ी संख्या में सुरक्षाबल अयोध्या की सीमा पर तैनात रहता है.

अयोध्या उत्तर प्रदेश के संवेदनशील शहरों में से एक है. इसकी सुरक्षा को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से इस सुरक्षा घेरे को सख्त रखा गया है. हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में दो आतंकियों के गिरफ्तारी के उत्तर प्रदेश कनेक्शन को देखते हुए अयोध्या का सुरक्षा घेरा और भी सख्त कर दिया गया है. राम जन्मभूमि जाने वाले मार्गों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही अयोध्या के प्रवेश द्वार पर भी चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. अयोध्या में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की तलाशी ली जा रही है. वाहनों की चेकिंग की जा रही है और कागजात भी चेक किए जा रहे हैं.

दिल्ली और उत्तर प्रदेश से आतंकियों के गिरफ्तारी के बाद लगातार खुफिया विभाग अलर्ट पर है. पकड़े गए आतंकी किसी बड़ी घटना की साजिश के फिराक में थे. अयोध्या में पूर्व में भी आतंकी हमला 5 जुलाई 2005 को हो चुका है. इस वजह से अयोध्या की संवेदनशीलता को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा को सख्त कर दिया गया है.

अयोध्या को अभेद्य किले के रूप में बदल दिया गया है, लेकिन अयोध्या की सुरक्षा में कोई सेंध न लगे इसके लिए अयोध्या में प्रवेश द्वार पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल लगे हुए हैं. अयोध्या में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों को सख्त चेकिंग अभियान से गुजरना पड़ रहा है. वाहनों की तलाशी ली जा रही है. वाहन स्वामियों की आईडी चेक की जा रही है. साथ ही संदिग्धों पर भी नजर रखी जा रही है. अयोध्या में लगे सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी हो रही है. कंट्रोल रूम पर बैठकर सुरक्षा बल के जवान अयोध्या में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के ऊपर नजर बनाए हुए हैं.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नगर विजय पाल सिंह ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या हमेशा अलर्ट रहती है. निरंतर चेकिंग हो रही है. सादे वस्त्रों में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं जो हर आने जाने वालों पर नजर रखे हुए हैं. खुफिया तंत्र अपना काम कर रहे हैं. लगातार सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों की ब्रीफिंग की जा रही है. समय-समय पर जनता को भी जागरूक किया जाता है. सुरक्षा की दृष्टि से संपूर्ण अयोध्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. अयोध्या के सभी प्रवेश द्वार और मार्गों पर बैरियर स्थापित हैं. बैरियर पर सशस्त्र पुलिस बल तैनात है और निरंतर चेकिंग की कार्रवाई की जा रही है. सभी से अपील भी की जा रही है कहीं भी कोई भी लावारिस वस्तु नजर आती है तो उसकी सूचना दें. अयोध्या हमेशा अलर्ट रहती है और समय-समय पर यहां पर चेकिंग भी प्रशासन के द्वारा कराई जाती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media