वेटलिफ्टिंग में भारत को एक और मेडल, लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज पर किया कब्जा

Spread the love

ABC News: इंग्लैंड में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. भारत के वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने पुरुषों के 109 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. लवप्रीत का प्रदर्शन काफी देखने लायक था, क्योंकि वो स्नैच और क्लीन एंड जर्क की हर एक कोशिश में वजन उठाने में कामयाब रहे. अपनी कैटेगरी में वो इकलौते ऐसे वेटलिफ्टर थे, जिन्होंने सभी कोशिशों में आसानी से वेट को उठा लिया.

फाइनल में एक समय लवप्रीत गोल्ड और सिल्वर के भी दावेदार थे, लेकिन अंत में उनसे ये पदक छिन गए. 109 किलोग्राम कैटेगरी में लवप्रीत ने स्नैच में कुल 163 किलोग्राम वजन उठाया. वहीं क्लीन एंड जर्क में इस खिलाड़ी ने कुल 192 किलो उठाते हुए 355 किलो का कुल स्कोर किया. बता दें कि ये एक नेशनल रिकॉर्ड भी है. इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में ये भारत का कुल 14वां मेडल है. वहीं भारत का ये कुल चौथा ब्रॉन्ज है.  लवप्रीत सिंह ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में बेहतरीन प्रदर्शन किया. उन्होंने स्नैच राउंड के पहले प्रयास में 157 किलो, दूसरे प्रयास में 161 किला और फिर फाइनल प्रयास में 163 किलो वजन उठाया. लवप्रीत ने इसके बाद क्लीन एंड जर्क राउंड में भी अपने तीनों प्रयास सफल किए. उन्होंने क्रमश: 185 किलो, 189 किलो और 192 किलो वजन उठाया. इस तरह लवप्रीत ने कुल 355 किलो वजन उठाकर ब्रॉन्ज पर कब्जा किया.  कैमरून के जूनियर नयाबेयेयू ने कुल 360 किग्रा के भार से स्वर्ण पदक जबकि समोआ के जैक ओपेलोगे ने 358 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक हासिल किया. भारत ने अब तक वेटलिफ्टिंग में 8 पदक जीत लिए हैं जिसमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं. भारत के सबसे प्रतिभावान वेटिलिफ्टर्स में से एक लवप्रीत सिंह का जन्म 6 सितंबर 1997 को पंजाब में हुआ था. वो राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय नौसेना की तरफ से खेलते हैं और राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताएं जीत चुके हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media