यूपी में वैक्सीन के लिए जरूरी नहीं रहा आधार कार्ड, सरकार ने बदले नियम

ABC NEWS:  उत्तर प्रदेश में वैक्सीन लगवाने के लिए अब आधार कार्ड जरूरी नहीं है. राज्य सरकार ने इसको लेकर नियम बदल दिए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार की तरह से कहा गया है कि राज्य में रह रहे 18-44 वर्ष आयुवर्ग के लोग आधार कार्ड के अलावा मकान का रेंट एग्रीमेंट, बैंक की पासबुक, बिजली का बिल, किसी कंपनी में काम करते हैं तो उस कंपनी का नियुक्ति पत्र वगैरह देकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. पहले सिर्फ उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगवाने की अनुमति थी जिनके पास उत्तर प्रदेश का आधार कार्ड था.
राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे 18-44 वर्ष आयु वर्ग के समस्त लोगों का टीकाकरण किया जा सकता है और इसके लिए स्थाई निवासी होने या आधार कार्ड की वाध्यता नहीं है. उत्तर प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को इन नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है और राज्य में रह रहे सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया गया है.
उत्तर प्रदेश में अबतक 1.41 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है. कुल 1.41 करोड़ में से 1.11 करोड़ को पहली डोज ही मिल पायी है जबकि 30 लाख से ज्यादा को दोनों वैक्सीन डोज मिल चुकी है. देशभर में अबतक 17.72 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है जिनमें 13.76 करोड़ को पहली डोज और 3.96 करोड़ को दोनो डोज वैक्सीन मिल चुकी है.
उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में कोरोना मामले पहले के मुकाबले कम जरूर हुए हैं लेकिन आंकड़ा अभी भी बड़ा है. बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 18,125 नए मामले सामने आए तथा कोविड-19 संक्रमित 329 और लोगों की मौत हो गई. प्रदेश में अब तक 15 लाख 63 हजार 238 मरीज संक्रमित हो चुके हैं और इनमें से 13 लाख 40 हजार 251 मरीज ठीक भी हो गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media