समुद्र की लहरों के बीच महिला ने दिया बच्चे को जन्म, इंटरनेट पर छाया Viral Video

ABC News: प्रशांत महासागर में अपने बेटे को जन्म देने का एक महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. 37 वर्षीय जोसी प्यूकर्ट ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट अपलोड करते हुए दिखाया कि कैसे वह और उसके 42 वर्षीय साथी, बेनी कॉर्नेलियस समुद्र तट पर चले गए ताकि वह निकारागुआ के प्लाया मजगुअल के तट पर अपने बच्चे को जन्म दे सके.

गर्भावस्था के दौरान स्कैन ठुकराने के बाद, उसने तथाकथित ‘फ्री बिर्थ’ में बिना चिकित्सकीय सहायता के अपने बच्चे को जन्म दिया. जोसी ने कहा: ‘लहरों में संकुचन के समान ही लय थी, उस सहज प्रवाह ने मुझे वास्तव में अच्छा महसूस कराया. दुनिया भर में हर साल कितने फ्रीबर्थ होते हैं, इसके कोई आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, हालांकि माना जाता है कि यह संख्या कम है लेकिन बढ़ती जा रही है. यह प्रक्रिया विवादों से भरी हुई है, क्योंकि कैलिफोर्निया की एक महिला का बच्चा 2018 में छह दिन के श्रम के बाद बिना किसी चिकित्सकीय हस्तक्षेप के मृत पैदा हुआ था. दरअसल, जोसी ने अपनी इच्छा प्रकट करते हुए कहा था कि उसके दिमाक में एक विचार आया है कि वह समुद्र की लहरों की बीच एक बच्चे को जन्म देना चाहती है. प्रसव शुरू होते ही उसके बच्चे दोस्तों के घर चले गए और बेनी ने दंपति को बर्थिंग टूल किट के साथ समुद्र तट पर ले गया, जिसमें तौलिये, प्लेसेंटा, धुंध और कागज़ के तौलिये को पकड़ने के लिए एक छलनी के साथ एक कटोरा शामिल था. चार बच्चों की मां कहती है कि वह चाहती थी कि उसका बच्चा बिना किसी चिकित्सकीय हस्तक्षेप के पैदा हो क्योंकि डॉक्टर और दाइयाँ महिला शरीर अपने आप क्या कर सकती हैं, उससे दूर ले जाती हैं. उसने कहा: ‘मैं एक बार के लिए चिंता मुक्त होना चाहती थी।’मेरे पहले बच्चे का जन्म एक क्लिनिक में दर्दनाक था और मेरे दूसरे बच्चे का जन्म घर में हुआ. लेकिन तीसरे बच्चे के जन्म के दौरान मेरे घर में एक दाई थी. ‘इस बार मैंने डॉक्टर की कोई अपॉइंटमेंट नहीं थी और न ही स्कैन किया था. जोसी ने बताया कि हमारे पास बच्चे के आने की कोई डेट या डेडलाइन नहीं थी, हमें बस भरोसा था कि हमारा बच्चा अपना रास्ता बना लेगा. ‘मेरे जीवन में एक नई छोटी आत्मा का स्वागत करने के लिए मुझे कोई डर या चिंता नहीं थी, बस मैं, मेरा साथी और लहरें. यह खूबसूरत नजारा था. ‘मेरे नीचे की नरम ज्वालामुखीय रेत ने मुझे याद दिलाया कि स्वर्ग और पृथ्वी के बीच सिर्फ जीवन के अलावा और कुछ नहीं है.’जोसी ने 27 फरवरी 2022 को एक बच्चे को जन्म दिया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media