अगले साल चकेरी से 10 शहरों को सीधी फ्लाइट, नए टर्मिनल में टैक्सी लिंक समेत ये सुविधाएं

News

ABC NEWS: नया साल कानपुर नगरवासियों के लिए सौगात लेकर आ रहा है. चकेरी एय़रपोर्ट में बन रही नई टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है. नए टर्मिनल में बने तीन एपरॉन, टैक्सी लिंक वे और अन्य सुविधाओं का ट्रायल अंतिम दौर में चल रहा है. 25 दिसंबर तक यूपी राज्य निर्माण निगम लिमिटेड नए टर्मिनल को एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप देगा. लोकार्पण के बाद कानपुर से अहमदाबाद, कोलकाता सहित दस शहरों को 11 फ्लाइटें उड़ान भरेंगी. अभी तीन शहरों के लिए चार फ्लाइटें रोज उड़ान भर रही हैं.

इन शहरों को सेवाएं

कोलकाता, अहमदाबाद, गोवा, चेन्नई, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, त्रिभुवन (नेपाल), जेवर और बागडोगरा.

नोट-कानपुर से अभी मुंबई की दो, एक दिल्ली और एक बेंगलुरु की फ्लाइट है। वजह केवल एक रनवे.

एक नजर में नए टर्मिनल का ब्योरा

नया टर्मिनल बनना शुरू हुआ था अप्रैल- 2019

क्षेत्रफल 50 एकड़

31 मई – 2022 तक बना 48 फीसदी

30 नवंबर-2022 तक 99.1 फीसदी काम पूरा (ट्रायल)

लागत 143 करोड़ रुपये

एक साथ उतर सकेंगे तीन विमान

नए टर्मिनल से रनवे की दूरी 712 मीटर (फोरलेन की)

प्रस्थान-आगमन कक्ष की क्षमता 300 यात्रियों की

पार्किंग क्षमता एक साथ 250 चौपहिया,300 दोपहिया

फूड जोन 1700 वर्गमीटर में

चार विमान कंपनियों ने सात नई सेवाएं शुरू करने की हामी भरी

इंडिगो, स्पाइट जेट सहित चार विमान कंपनियों ने सात और नई सेवाएं शुरू करने का प्रत्यावेदन एयरपोर्ट अथॉरिटी को दिया है. इसकी वजह यह है कि अभी तक नया टर्मिनल न होने से एक समय में एक फ्लाइट ही उतर पा रही थी, लेकिन अब एक समय में तीन उतरेंगी. यात्री सुविधाओं का आकलन करने के बाद विमान कंपनियों ने नए सेवाओं का प्रस्ताव दिया है.

आईएलएस भी अगले साल

चकेरी एयरपोर्ट टर्मिनल में अब सुपर इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस) लग जाएगा. इसका मतलब 500 मीटर से कम दृष्यता होने पर भी विमान उतर सकेंगे. इसके लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र भी रक्षा मंत्रालय से मिल गया है. इसके लगाने का भी काम शुरू है.

यूपीआरएनएल के प्रोजेक्ट मैनेजर, संजय सिंह ने कहा कि जून से 30 नवंबर तक 52 फीसदी काम पूरा हुआ है. रात में नया टर्मिनल चकेरी का नजारा मुंबई एयरपोर्ट की तरह दिखा. इस तरह से लाइटिंग और बिल्डिंग का रूप दिया गया है. 180 दिनों में आधे से अधिक काम करना अपने आप में रिकॉर्ड है. यह सब समन्वय और सहयोग से संभव हुआ.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media