गांधी परिवार के सर से हटेगा एसपीजी सुरक्षा का कवच, मिलेगी केवल जेड प्लस सुरक्षा

Spread the love
  • वजह इसके नियमों को तोडऩा
  • सोनिया,राहुल व प्रियंका सबने उल्लंघन किया
  • चेतावनी के बावजूद नहीं माने

ABC NEWS: केंद्र सरकार गांधी परिवार  को मिलने वाली एसपीजी सुरक्षा (SPG) को वापस लेगी. गांधी परिवार को मिलने वाली जेड प्लस सुरक्षा मिलती रहेगी, लेकिन उनके सुरक्षा दायरे में एसपीजी कवर हटा लिया जाएगा. अब उनकी सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ (CRPF) के पास रहेगा. सरकार के अनुसार, पिछले सालों में ऐसे कई मौके आए हैं, जब राहुल गांधी , सोनिया गांधी  और प्रियंका गांधी ने अपनी सुरक्षा संबंधी नियमों को तोड़ा है. सरकार ने पहले भी चेतावनी दी थी कि अगर गांधी परिवार ने नियमों को तोड़ा या अपनी यात्रा के बारे में जानकारी नहीं दी तो उनकी सुरक्षा में से एसपीजी कवर हटा लिया जाएगा.

सरकार के अनुसार, गांधी परिवार ने पिछले सालों में कई बार नियमों को तोड़ा और एसपीजी के साथ सहयोग नहीं किया. ऐसे में सरकार ने उनकी सुरक्षा से एसपीजी कवर हटा लिया गया. नियमों का उल्लंघन राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और सोनिया गांधी की ओर से किया गया. इनमें बिना बुलेट प्रूफ गाड़ी के यात्रा करना, कई मौकों पर खुली गाड़ी में यात्रा करना शामिल है.

राहुल गांधी…1892 बार बुलेट प्रूफ गाड़ी के बिना यात्रा:  2005 से 2014 तक राहुल गांधी ने देश के अलग अलग हिस्सों में 18 बार बिना बुलेट प्रूफ गाड़ी के यात्रा की. 2015 के बाद तो बुलेट प्रूफ गाड़ी के बिना यात्रा करने के मामले में राहुल गांधी हजारों बार नियम को तोड़ा. 2015 से मई 2019 तक 1892 मौके ऐसे आए राहुल गांधी ने दिल्ली में बुलेट प्रूफ गाड़ी के बिना यात्रा की. इतना ही नहीं जून 2019 तक उन्होंने दिल्ली से बाहर 247 बार बिना बुलेट प्रूफ गाड़ी के यात्रा की.

खुली गाड़ी में भी कई बार की यात्रा: राहुल गांधी कई बार खुली जीप में यात्रा कर भी सुरक्षा नियमों के अलावा मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन कर चुके हैं. 2017 में गुजरात के बनासकांठा में भी अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बुलेट प्रूफ गाड़ी के बिना यात्रा की थी. जबकि एसपीजी की ओर से उन्हें ऐसा न करने के लिए कहा गया था. इसी दौरान यहां पर हुई पथराव की घटना में एक एसपीजी जवान घायल हुआ था. इस घटना को टाला जा सकता था यदि राहुल गांधी बुलेट प्रूफ गाड़ी का इस्तेमाल करते. बाद में इस घटना को कांग्रेस ने संसद में उठाया. इसके बाद गृहमंत्री ने लोकसभा में बताया कि राहुल गांधी ने कई मौकों पर एसपीजी के नियमों को अनदेखा किया.


नेहा तिवारी                                                                        यह भी पढ़ें……

वकील-पुलिस विवाद पर सुप्रीमकोर्ट ने कहा-ताली एक हाथ से नही बजती

इस्तीफे के बाद सीएम देवेंद्र फडणवीस का शिवसेना पर बड़ा हमला

बाराबंकी जज के चैंबर में घुसे उपद्रवी वकील, हाथापायी की  पकड़ा कॉलर


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media