24 ऐप्स पर Joker का हुआ अटैक, कहीं आपके फोन में तो नहीं है ये Apps

Spread the love

ABC News: गूगल प्ले स्टोर की 24 ऐप्स पर मैलवेयर अटैक होने की वजह से एंड्रायड यूजर्स की चिंता बढ़ाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर की 24 ऐप्स पर Joker मैलवेयर का अटैक हुआ है. जिन ऐप्स पर मैलवेयर अटैक हुआ है उन्हें जल्द से जल्द स्मार्टफोन से हटाना जरूरी है. अगर उन्हें स्मार्टफोन से डिलीट नहीं किया जाता है तो वह उसे डैमेज कर सकती हैं.

Joker मैलवेयर

इस मैलवेयर का पता सिक्योरिटी रिचर्सचर एलेक्सेज ने लगाया है. यह मैलवेयर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए अपने आप साइन इन कर लेता है. इतना ही नहीं यह मैलवेयर यूजर्स के क्रेडिट कार्ड के मंथली स्टेटमेंट्स को भी चेक करने की कोशिश करता है. जिन 24 ऐप्स पर इस मैलवेयर का अटैक हुआ है उन्हें करीब 5 लाख बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है.

ये ऐप्स हुई हैं प्रभावित

जिन ऐप्स को मैलवेयर ने इफेक्ट किया है उनमें Advocate Wallpaper, Age Face, Altar Message, Antivirus Security – Security Scan, Beach Camera, Board picture editing, Certain Wallpaper, Climate SMS, Collate Face Scanner, Cute Camera, Dazzle Wallpaper, Declare Message, Display Camera जैसे ऐप्स शामिल हैं.  इसके अलावा Great VPN, Humour Camera, Ignite Clean, Leaf Face Scanner, Mini Camera, Print Plant scan, Rapid Face Scanner, Reward, Clean, Ruddy SMS, Soby Camera, Spark Wallpaper भी शामिल हैं.

आप क्या करें

अगर आपको स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. इसके अलावा आप चेक करें कि आप गूगल प्ले अकाउंट में किसी सर्विस का सब्सक्रिप्शन तो नहीं हुआ है. आप एक बार अपने क्रेडिट कार्ड और बैंक स्टेटमेंट को भी जरूर जांच लें.


यह भी पढ़ें…  

ग्राहकों को लुभाने के लिए iPhone 11 में कंपनी दे सकती है ये ऑप्शन

ढेरों ऑफर्स और बेस्ट डील्स के साथ शुरू होने वाली ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल

अब छुट्टी के दौरान कोई नहीं करेगा परेशान, Gmail पर आएगा ये नया फीचर


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media