भारत में Omicron के 21 केस : तेजी से प्रसार पर नजर, सर्वाधिक 9 जयपुर में

ABC NEWS: Omicron वेरिएंट भारत में तेजी से फैल रहा है. पिछले एक हफ्ते में कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. अकेले रविवार को 17 नए मामलों का पता चला है यानी चार दिन में 21 केस सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट में पॉजिटिव टेस्ट (Positive Test) पाए गए अधिकांश मरीज या तो हाल ही में अफ्रीकी देशों से आए थे या ऐसे लोगों के संपर्क में थे. अधिकारियों ने कहा कि नए मामलों के संपर्क में आए लोग निगरानी में हैं और उन्हें आइसोलेट (Isolate) कर दिया गया है.

केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष रूप से जोखिम की सूची में शामिल देशों से आने वाले लोगों पर सख्त यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं. अब तक ओमीक्रॉन दुनिया के 38 देशों में फैल चुका है. कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के उभरने से भारत की 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रा को फिर से शुरू करने की योजना पर भी असर पड़ा है.
यहां भारत में ओमीक्रॉन वेरिएंट के प्रसार पर नजर रखी जा रही है.

दिल्ली में एक केस

दिल्ली में जो एक केस सामने आए थे वह तंजानिया की यात्रा कर नई दिल्ली पहुंचे थे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि रांची के 37 वर्षीय ने तंजानिया से दोहा और वहां से दो दिसंबर को कतर एयरवेज की उड़ान से दिल्ली की यात्रा की थी. वह एक सप्ताह के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में रहे. एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा कि इस व्यक्ति को दोनों डोज लग चुके हैं और वर्तमान में लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में हल्के लक्षणों के साथ भर्ती है.

गुजरात में एक केस

जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर लौटे 72 साल के बुजुर्ग ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले थे. उनके संपर्क में आए 10 और लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है.

जयपुर में 9 केस

जयपुर में ओमीक्रॉन के नौ केस सामने आए हैं. इनमें एक परिवार के चार सदस्य शामिल हैं जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं. राजस्थान के स्वास्थ्य सचिव वैभव गलरिया ने कहा, “जीनोम अनुक्रमण ने पुष्टि की है कि नौ व्यक्ति ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हैं. वहीं प्रदेश में एक साल नौ लोगों के इस खतरनाक वेरिएंट मिलने के बाद गहलोत सरकार अलर्ट हो गई है. राज्य में कोरोना गाइडलाइंस को सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं.

महाराष्ट्र में कुल 7 मामले

महाराष्ट्र में कुल सात केस सामने आए हैं. इनमें से एक ही परिवार के छह सदस्य संक्रमित पाए गए हैं. इन सभी का पिंपरी-चिंचवड़ (पुणे शहर के बाहरी इलाके) में पॉजिटिव रिपोर्ट के सामने आए. इनमें एक 44 वर्षीय महिला है जो भारतीय मूल की नाइजीरियाई नागरिक है. उसकी 18 और 12 वर्ष की बेटियां, उसका 45 वर्षीय भाई और उसकी दो बेटियां जो सात और डेढ़ साल की है. ये सभी पिछले महीने नाइजीरिया से लौटे थे. सातवां मामला उस व्यक्ति की है जो पिछले महीने फिनलैंड की यात्रा की
थी. इसके साथ ही महाराष्ट्र में पुष्टि किए गए ओमीक्रॉन मामलों की कुल संख्या सात हो गई है.

कर्नाटक में मिले थे दो केस

कर्नाटक में गुरुवार को कोविड-19 के ओमीक्रॉन वेरिएंट के पहले दो मामलों की सूचना मिली थी. दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक 66 वर्षीय नागरिक और एक 46 वर्षीय बेंगलुरु के डॉक्टर जिसका कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इन दोनों लोगों को दोनों डोज लग चुके थे. वहीं शनिवार को गुजरात के एक 72 वर्षीय एनआरआई और महाराष्ट्र के ठाणे के एक 33 वर्षीय व्यक्ति में ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट से प्रभावित पाया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media