CBSE की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए व्यवस्था, अनुपस्थित रहे स्टूडेंट्स को मिलेगा दोबारा मौका

ABC News: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उन स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल होने के लिए दोबारा अवसर प्रदान करेगा, जो पहली बार परीक्षा में अनुपस्थित रहेंगें. अगर कोई स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा में किसी कारणवश शामिल नहीं हो पता अर्थात अनुपस्थित रहता है तो उसे प्रायोगिक परीक्षा में दोबारा शामिल किया जाएगा. इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने स्कूल से संपर्क बनाए रखना होगा. वहीं, स्कूल को अपने क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा. सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला कोविड-19 के संक्रमण के चलते लिया है.

कोरोना वायरस कोविड-19 के चलते स्कूलों में प्रायोगिक कक्षाएं नहीं चली हैं. अब इनका संचालन किया जा रहा है. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षाओं की प्रायोगिक परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हो रहीं हैं जो स्टूडेंट्स इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगें उन्हें दोबारा मौका दिया जाएगा. हालांकि ऐसे स्टूडेंट्स की प्रायोगिक भी 11 जून तक हो जानी हैं. इसकी जानकारी सीबीएसई ने सभी संबधित स्कूलों भेज दी है.  सीबीएसई ने यह भी कहा है कि जो स्टूडेंट्स प्रायोगिक परीक्षा में शामिल नहीं होंगें. उन्हें बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट नहीं दिया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड ने यह निर्देश दिया है कि सभी स्कूल प्रायोगिक परीक्षा देते समय की ग्रुप का फोटोग्राफ भेजें. सभी स्कूल प्रायोगिक परीक्षा में शामिल सभी स्टूडेंट्स की ग्रुप फोटो खींचकर  कर सीबीएसई द्वारा दिए गए लिंक पर अपलोड करें. फोटो की अपलोडिंग हर रोज करनी होगी. ग्रुप फोटो के समय स्टूडेंट्स अपना मास्क हटा देंगें परन्तु गलब्स लगाकर रखेंगें. स्कूल द्वारा प्रायोगिक परीक्षा का शेड्यूल जारी करना होगा. बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि परीक्षा लेने के बाद हर दिन अंक अपलोड करना है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है. परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जायेंगी जो कि 7 जून को खत्म होगी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किये जाएंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media