UP समेत पूरे उत्तर भारत को शीतलहर से अगले 3-4 दिनों तक कोई राहत नहीं

ABC NEWS: उत्तर भारत के लोगों पर ठंड कहर बनकर बरस रही है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में उत्तर और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का एक नया दौर शुरू होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार तक तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस गिरावट का अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने से 25 जनवरी से शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाएं जोर पकड़ने लगेंगी. अगले तीन-चार दिन तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और इससे लगे मध्य तथा पश्चिमी भारत के हिस्सों में इनका प्रभाव बना रहेगा.

घने कोहरे और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है. वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है. ऐसे में मौसम विभाग ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के ज्यादातर हिस्से इस समय ठिठुरन भरी सर्दी की चपेट में हैं. ठंड से फिलहाल राहत की अभी कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवा से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गलन हो रही है. राज्य के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है. वहीं, पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर शीतलहर के और प्रचंड रूप लेने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में अगले दो-तीन दिन में न्यूनतम तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है तथा यहां फिर शीत लहर चल सकती है. मौसम विभाग के कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अधिकतम तापमान के लगभग 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इस दौरान घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से आने वाली बफीर्ली हवाओं से तापमान के चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और शहर में अगले दो-तीन दिन तक शीत लहर चलने का अनुमान है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media