भारतीय वायु सेना में एयरमैन के लिए ग्रुप X और Y ट्रेड के लिए वैकेंसी

ABC News: इंडियन एयरफोर्स भर्ती 2021 के तहत भारतीय वायु सेना ने जनवरी 2022 के लिए ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई ट्रेड की वैकेंसी निकाली हैं. विवाहित पुरुष (भारतीय/ नेपाली ) भारतीय वायु सेना में एयर मैन के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2021 है. भारतीय वायु सेना ने 16 जनवरी से लेकर के 22 जनवरी तक रोजगार समाचार पत्रों में उपयुक्त पद के लिए प्रचार किया.

जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख: 22 जनवरी 2020 सुबह 10:00 बजे से
आवेदन की अंतिम तारीख: 7 फरवरी 2021 शाम 5:00 बजे तक
ऑनलाइन परीक्षा की तिथि: 18 से 22 अप्रैल 2021 तक

आईएएफ भर्ती डिटेल
यह भर्ती ग्रुप X (एयर एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड को छोड़कर) और एयरमेन ग्रुप Y [ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, इंडियन एयर फोर्स (पुलिस), इंडियन एयरफोर्स (सिक्योरिटी) और म्यूजिशियन ट्रेड्स को छोड़कर] के 01/2022 इंटेक के लिए की जा रही है.

पद अनुसार शैक्षिक योग्यता
समूह X (शिक्षा प्रशिक्षक ट्रेड को छोड़कर) के लिए- 12वीं में 50% के साथ पास हो. अंग्रेजी में 50% अंक हो. साथ ही 12वीं में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी सब्जेक्ट्स हो. किसी भी स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो.

समूह ‘Y’ (IAF (S) और संगीतकार ट्रेड्स को छोड़कर) के लिए – केंद्रीय / राज्य शिक्षा बोर्डों द्वारा से किसी भी स्ट्रीम / विषयों में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास की हो. एजुकेशन बोर्ड से COBSE सदस्य के रूप में सूचीबद्ध दो साल का वोकेशनल कोर्स पास हो. जिसमें कुल 50% अंक हो. अंग्रेजी में और 50% अंकों के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम किया हो.

ग्रुप ‘वाई’ मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड के लिए- 12 वीं किसी भी स्ट्रीम / विषय के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास की हो. कुल और अंग्रेजी में 50% अंक हो.

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 16 जनवरी 2001 के बाद और 2004 के बीच में हुआ हो.

सेलेक्शन प्रोसेस
-सेलेक्शन प्रक्रिया में ऑनलाइन फेज की दो परीक्षाएं होंगी.
-इन दोनों परीक्षाओं में जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होगा फिर उसके बाद उसका फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा.
-उस में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का दो बार एडेप्टेबिलिटी टेस्ट होगा, जिसमें दोनों बार में अयोग्य उम्मीदवारों की छटनी होगी.
-जो भी उम्मीदवार बचेंगे उनका मेडिकल टेस्ट होगा टेस्ट जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों का चयन होगा.

31 अक्टूबर 2021 को चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट भारतीय वायुसेना की वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in पर जारी हो जाएगी.

परीक्षा फीस
उपरोक्त पद के लिए परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा फीस के तौर पर 250 रुपए देने होंगे.

कैसे करें आवेदन
-पात्र और इच्छुक उम्मीदवार 22 जनवरी से 07 फरवरी 2021 तक www.airmenselection.cdac.in या www.careerindianairforce.cdac.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media