कानपुर चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की मौत से मचा हड़कंप, जांच के लिए भोपाल भेजे सैंपल

Spread the love

ABC NEWS: इस समय पूरे देश में फैले बर्ड फ्लू ( Bird Flu) की दहशत के बीच कानपुर से एक बड़ी खबर आ रही है. कानपुर के चिड़ियाघर (Kanpur Zoo) में 4 पक्षियों की मौत हो गयी है. जिन चार पक्षियों की मौत हुई है उसमें दो जंगली मुर्गे और दो हीरामन तोते शामिल हैं. इन चारों पक्षियों की डेड बॉडी को सील करके जांच के लिए भेज दिया गया है. इनके सैम्पल की जांच भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (ICAR- National Institute of High Security Animal Diseases) में की जायेगी.
कानपुर चिड़ियाघर के असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट (ACF) अरविंद सिंह ने  बताया कि ये चारों पक्षी पिंजड़े में थे. इन दिनों पिंजड़े को ठण्ड की वजह से पर्दे से घेर दिया जाता है. बुधवार की सुबह जब चिड़ियाघर के स्टाफ ने पर्दे उठाये तो दो अलग अलग पिंजड़े में दोनों पक्षी मरे मिले. इनकी डेड बॉडी को लेकर स्टाफ रवाना हो गया है. हमें उम्मीद है कि इनकी मौत ठण्ड की वजह से हुई होगी. चिड़ियाघर में ही 18 हेक्टेयर का एक तालाब है जिसमें बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं लेकिन उनमें से किसी की मौत नहीं हुई है. ऐसे में बर्ड फ्लू की संभावना कम दिखाई देती है.
अब तक यहां पैर पसार चुका है बर्ड फ्लू
यूपी से सटे राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड से बर्ड फ्लू के मामले सामने आ गये हैं. इसके अलावा केरल और हिमाचल प्रदेश में भी बड़ी संख्या में पक्षियों की बर्ड फ्लू से मौत हुई है. इसे देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ की तरफ से पशुपालन विभाग को अलर्ट रहने के निर्देश मंगलवार को ही दे दिये गये थे.
अगर सैम्‍पल पॉजिटिव आए तो…

भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में ही बर्ड फ्लू की जांच की जा रही है. भेजे गये सैम्पल की जांच रिपोर्ट गुरुवार तक आने की संभावना है. सैम्पल के पॉजिटिव होने पर ही संस्थान संबंधित विभाग को सूचित करता है. यदि कानपुर से भेजे गये पक्षियों के सैम्पल पॉजिटिव पाये गये यानी उनमें बर्ड फ्लू पाया तो निश्चित तौर पर ये चिन्ताजनक बात होगी. इन दिनों बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षी प्रदेश के वेटलैंड्स में विचरण कर रहे हैं. यदि सैम्पल पॉजिटिव मिला तो बर्ड फ्लू का यह उत्‍तर प्रदेश का पहला मामला होगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media