कोरोना की वजह से 110 साल पुराने इटावा महोत्सव पर लगा ग्रहण, जानिए खासियत

Spread the love

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश के इटावा मुख्यालय पर करीब एक महीने तक लोगों के मनोरंजन के लिहाज से आयोजित होने वाला ‘इटावा महोत्सव’ (Etawah Mahotsav) कोरोना काल में रदद कर दिया गया है. 110 वर्ष पुरानी नुमाइश पर इस वर्ष संकट कोरोना की वजह आया है. पिछली एक शताब्दी से चाहे जो भी परिस्थितियां रहीं हों, यह नुमाइश लगातार चलती आ रही है, लेकिन इस वर्ष कोरोना संकट को लेकर जो माहौल बना है और सरकार ने जो नियम निर्धारित किए हैं उनके चलते नुमाइश पर संकट है. महोत्सव समिति के सदस्य भी इस मामले में कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं हैं.
1910 में हुई थी शुरुआत
यह ऐतिहासिक महोत्सव वर्ष 1910 में शुरू हुआ था और तब से लेकर अब तक लगातार चला आ रहा है. प्रतिवर्ष नवम्बर-दिसम्बर के महीने में महोत्सव लगता रहा है. एक शताब्दी से अधिक समय से चली आ रही इस नुमाइश में ने अब इटावा के लोगों के दिलों में अपना स्थान बना लिया है और वार्षिकोत्सव की तरह हो गई है. यही कारण है कि अब इसे इटावा महोत्सव भी कहा जाने लगा है. नुमाइश लगने से काफी पहले ही तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं. इस वर्ष मार्च के महीने से जो कोरोना संकट चला आ रहा है और अगस्त के महीने में भी लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है उसके चलते नुमाइश पर संकट है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना है और नुमाइश में यह सोशल डिस्टेसिंग कैसे हो सकेगी. नुमाइश पंडाल के कार्यक्रमों में भी सोशल डिस्टेंसिंग मुश्किल है.यही नहीं, स्कूली बच्चों को नुमाइश से जोड़ा जाता है लेकिन इस दौर में जब पढ़ाई के लिए भी स्कूलों को नहीं खोला जा रहा है तो फिर नुमाइश कैसे संभव हो सकेगी.
उपजिलाधिकारी और महोत्सव समिति के महासचिव ने कही ये बात
नुमाइश कार्यकारिणी के सदस्य मेहरबान सिंह का कहना है कि सेहत सबसे पहले है और इसके लिए सभी नियमों का पालन किया जाना चाहिए. इटावा के उपजिलाधिकारी और महोत्सव समिति के महासचिव सिद्धार्थ का कहना है कि कोरोना काल में लगातार मामलों का बढ़ना और राज्य सरकार की ओर से लगातार नियमों में सख्ती बरतना यह प्रमाणित करता है इस आयोजन की फिलहाल किसी भी तरह की अनुमति नहीं दी जा सकती है.इस आयोजन में कई लाख लोगों की हिस्सेदारी होती है जो कोरोना को प्रभावी कर सकता है. वहीं, महोत्सव समिति के वरिष्ठ सदस्य राजकिशोर बाजपेई खुद कोरोनो संक्रमित हो चुके है जिस कारण महोत्सव की कोई बैठक का आयोजन नहीं हो पाया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media