IPL 2021 : इस बार होगा मेगा ऑक्‍शन, नौ टीमों की वजह से सबकी रहेगी नजर

Spread the love

ABC News: आईपीएल 2020 को खत्‍म हुए अभी 15 दिन का भी वक्‍त नहीं हुआ है, लेकिन अभी से आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू होती हुई नजर आ रही है. चुंकि आईपीएल 2020 इस बार करीब छह महीने की देरी से हुआ था, इसलिए अगले साल के आईपीएल में भी अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. भारतीय टीम भले इस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर हो और वहां वन डे, टेस्‍ट और T20 सीरीज खेल रही हो, ऐसे में बीसीसीआई उस सीरीज पर तो नजर रखे ही हुए है, साथ ही आईपीएल की तैयारी भी भीतर ही भीतर चल ही रही है. इस बार आईपीएल से पहले ही मेगा ऑक्‍शन होने की भी संभावना है. हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में ऑफिशियली कुछ भी नहीं कहा गया है, लेकिन मंत्रणा तो चल ही रही है.

आईपीएल 2021 के मेगा ऑक्‍शन तो वैसे दिसंबर में होना चाहिए, लेकिन कोरोना के कारण जब सब कुछ देरी से हो रहा है और यहां तक कि कैलेंडर भी बदल गया है तो माना जा रहा है कि इस बार आईपीएल का ऑक्‍शन भी कुछ देरी से होगा, लेकिन इसमें बहुत ज्‍यादा देरी नहीं की जाएगी. अब कोरोना पर काफी हद तक नियंत्रण कर लिया गया है, ऐसे में सारी चीजें धीरे धीरे खुल रही हैं. खेल गतिविधियां भी शुरू हो रही है. ऐसे में बीसीसीआई की कोशिश है कि जल्‍द से जल्‍द सुरक्षित माहौल में घरेलू क्रिकेट की भी शुरुआत की जाए. खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि बीसीसीआई की कोशिश है कि इस बार रणजी ट्रॉफी से पहले सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी करवा दी जाए. सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी T20 के आधार पर होती है. इसलिए इसके प्रदर्शन के आधार पर आईपीएल फ्रेंचाइजी आईपीएल के लिए खिलाड़ियों का चयन कर सकती हैं. माना जा रहा है कि आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन जनवरी में हो सकता है, इससे पहले सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी करवा ली जाएगी, ताकि टीमें खिलाड़ियों की अपने हिसाब से बोली लगा सकें. इस बार चुंकि मिनी नहीं बल्‍कि मेगा ऑक्‍शन होना है, इसलिए खिलाड़ियों की टीमों में भी भारी स्‍तर पर बदलाव देखने के लिए मिल सकता है. वहीं संभावना ये भी जताई जा रही है कि अगले साल के आईपीएल के लिए आठ नहीं, बल्‍कि इससे ज्‍यादा टीमें खेल सकती हैं. यानी टीमों की संख्‍या नौ तक हो सकती है. एक नई टीम के लिए कई दावेदार अभी तक सामने आ चुके हैं. हालांकि अभी तक फाइनल कुछ भी नहीं हुआ है. अगर टीम बढ़ती है तो फिर नई टीम को तो भारी संख्‍या में खिलाड़ियों की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में भारी फेरबदल की भी संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि अगले महीने यानी दिसंबर में बीसीसीआई की एजीएम यानी एनुअल जनरल मीटिंग होनी है, उसमें बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट के साथ ही आईपीएल पर भी चर्चा करेगा, उसके बाद कुछ निकलकर सामने आ सकता है. देखना दिलचस्‍प होगा कि बीसीसीआई आईपीएल 14 को लेकर क्‍या कुछ विचार कर रहा है और क्‍या बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media