लखनऊ यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे:सीएम योगी ने शताब्दी समारोह का किया शुभारंभ

Spread the love

ABC NEWS: लखनऊ यूनिवर्सिटी गुरुवार को 100 साल का हो गया. शताब्दी समारोह को खास तरीके से मनाने के लिए 19 से 25 नवंबर तक 7 दिनों तक कई कार्यक्रम होंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने गुरुवार को शताब्दी समारोह का उद्घाटन किया. सीएम योगी ने कहा कि आज LU गर्व से कह सकता है कि हमने देश को राष्ट्रपति, न्यायमूर्ति दिया. प्रशासनिक अधिकारी और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए राजनेता दिए. शोध के लिए वैज्ञानिक दिए तो अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए उद्योगपति भी दिए.

सिर्फ परीक्षा पास कर लेना सच्चा ज्ञान नहीं

सीएम योगी ने कहा कि भारतीय मनीषियों ने कभी नहीं कहा कि परीक्षा पास कर लेना ही सच्चा ज्ञान है. 2022 तक नई शिक्षा नीति देश भर में लागू हो जाएगी. नई शिक्षा नीति से ज्ञान और रोजगार में समन्वय से युवा स्वावलंबन की तरफ बढ़ेगा. मैं अक्सर कहता हूं कि हमने शिक्षण संस्थान खोल दिए, लेकिन जन सरोकार से उनको दूर कर दिया. सिर्फ शिक्षक और छात्र इसका हिस्सा नहीं, अभिभावकों, पुरातन छात्रों की बड़ी भूमिका है. इस समारोह का समापन 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. तब वे वर्चुअल तरीके से छात्रों को संबोधित करेंगे. पूरे यूनिवर्सिटी कैंपस को भव्य तरीके से सजाया गया है. छात्र कैंपस में गीत-संगीत के कार्यक्रम करते नजर आए.

विश्वविद्यालय ने कई महान विभूतियां दीं

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि आज हम शताब्दी समारोह की शुरुआत कर रहे हैं. ये अविस्मरणीय है, जो 100 साल की स्वर्णिम यात्रा है. इस विश्वविद्यालय ने कई महान विभूतियों को हमें दिया है. शिक्षा के प्रति सीएम का विशेष लगाव है. यही वजह है कि वो यहां पहुंचे. सीएम ने कोविड के दौरान अच्छे तरीके से परीक्षाएं कराई. अपनी उपलब्धियों के चलते लखनऊ विश्वविद्यालय शीर्ष में पहुंचा.

कुलपति आलोक राय ने कहा कि, LU के 100 साल पूरे होने पर हो रहे इस शताब्दी समारोह पर गौरवान्वित महसूस हो रहा है. एलयू ने कई मुकाम हासिल किए. ये सरकार उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कितनी मार्गदर्शक है, ये इस बात का प्रतीक है कि हम लोगो के निवेदन पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस शताब्दी समारोह में आने का निमंत्रण स्वीकार किया. मैं सीएम व डिप्टी सीएम का का आभार व्यक्त करता हूं.

डाक टिकट व सिक्का जारी होगा, कई हस्तियां शामिल होंगी

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि शताब्दी वर्ष समारोह के पहले दिन पद्मश्री मालिनी अवस्थी और कवि यतीन्द्र मिश्र कार्यक्रम पेश करेंगे. सप्ताह भर चलने वाले इस समारोह में हर दिन मुख्य अतिथि के तौर पर बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी. इनमें बॉलीवुड कलाकार अनुपम खेर‚ युवा कवि कुमार विश्वास‚ केरल के गर्वनर सलीम आरिफ आदि शामिल होंगे. कार्यक्रम के दौरान फिल्म अभिनेता अनुपम खेर वर्चुअल तौर पर शिरकत करेंगे.

उन्होंने कहा कि शताब्दी वर्ष के दौरान यूनिवर्सिटी में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए स्टेट गवर्नमेंट को 50 करोड़ और सेंट्रल गवर्नमेंट को 100 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है. 25 नवंबर को शताब्दी वर्ष के समापन अवसर पर यूनिवर्सिटी की तरफ से डाक टिकट व चांदी व अन्य धातुओं से बना 100 रुपए का सिक्का जारी करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए डाक विभाग और भारत सरकार से प्रयास किया जा रहा है. उधर 19 से 25 नवम्बर तक लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई बन्द रहेगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media