घर के बाथरूम को रखना चाहिए सुंदर और व्यवस्थित, आजमाएं इस तरह के टिप्स

Spread the love

ABC News: अपने घर को सुंदर दिखाने के प्रयासों में बाथरूम को कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाथरूम घर का जरूरी हिस्सा है, इसलिए इसे किसी भी दुर्गंध से दूर रखने की जिम्मेदारी आपकी है. बेहद सजा-संवरा घर भी बेनूर हो सकता है अगर उसका कोई कोना अव्यवस्थित या बेतरतीब हो. घर का बाथरूम और किचन अगर सुंदर और व्यवस्थित है और यहां से किसी तरह की दुर्गंध नहीं आती तो इसका मतलब है कि गृहिणी सुसंपन्न है. इसलिए इन बातों का जानना भी जरूरी है.

– बेडरूम, डाइनिंग रूम और बाथरूम में अरोमा कैंडल्स जलाएं, यह तन-मन में स्फूर्ति जगा देंगी.
सिट्रस फ्रेग्रेंस बाथरूम या कार के लिए सही है.
– स्पाइसी फ्रेग्रेंस घर में आने वाले हर व्यक्ति को भाती है. दालचीनी, अदरक जैसी महक वाली ये – स्पाइसी फ्रेग्रेंस माहौल में गर्माहट पैदा करती हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल सर्दी के मौसम में करना बेहतर होता है.
– बाथरूम में नियमित सफाई करें. टॉयलेट पॉट, वॉश बेसिन और बाथ टब को साफ-सुथरा रखें. वहां की एक्सेसरीज़ को भी साफ-सुथरा रखें और बाथरूम को हमेशा सूखा रखें.
– बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन जरूरी है. यह मॉयस्चर और दुर्गंध को दूर करता है, साथ ही बाथरूम को फ्रेश और सूखा रखता है.
– घर में हमेशा ताज़े फूल उपलब्ध नहीं हो सकते, मगर एयर फ्रेशनर्स या एसेंशियल ऑयल्स से आप घर और बाथरूम को महका सकती हैं.
– घर में नेचुरल लाइट्स के लिए ओपन खिड़कियां हैं बेस्ट

ये सारे टिप्स आजमाएं. इनसे न सिर्फ आपका बाथरूम सुंदर, व्यवस्थित और सुगंधित रहेगा, बल्कि यह किटाणु-रहित भी होगा. नियमित साफ-सफाई और फ्रेशनर्स के इस्तेमाल से बाथरूम को बैक्टीरियल संक्रमणों से भी मुक्ति मिलती है. होममेकर के लिए यह बहुत जरूरी है कि घर को व्यवस्थित करते हुए बाथरूम को भी साफ-सुथरा रखें. पूरे घर को हेल्दी और किटाणु-मुक्त रखने के लिए बाथरूम, शू रैक्स और वॉर्डरोब में नियमित सफाई और फ्रेग्रेंस का ध्यान रखना जरुरी है. बाथरूम के लिए लेमन या सिट्रस, मिंट और ओशन थीम वाली खुशबू सही रहती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media