अफ्रीकी देश कांगों में जिंदा दफन हो गए 50 लोग, सोने की खदान धंसने से हादसा

Spread the love

ABC News: अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो में एक सोने की खान धंसने से बड़ा हादसा हो गया है. एक एनजीओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बारिश के चलते सोने की यह खान धंस गई और वहां काम कर रहे कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनिशिएटिव ऑफ सपोर्ट एंड सोशल सुपरविजन ऑफ वूमेन की अध्यक्ष एमिलियेन इटोंगा ने कहा कि शुक्रवार को भारी बारिश के बाद साउथ किवू प्रांत के कामितुगा के पास स्थित साइट दोपहर करीब 3 बजे ढह गई. बताया जा रहा है कि इस घटना में सिर्फ एक ही शख्स बच पाया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किवू प्रांत के गवर्नर नगवाबीज कासी ने बताया कि जान गंवाने वाले लोगों में अधिकांश युवा थे. कामितुगा के मेयर एलेक्जेंद्रा बुंड्या ने भारी बारिश के चलते मिट्ठी खिसकने को हादसे के लिए जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है. बुंड्या ने 2 दिन के शोक की घोषणा करते हुए स्थानीय निवासियों से अपील की कि वे खदान में दफन हुए मजदूरों के शव बाहर निकालने में मदद करें. रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना के समय सभी लोग शॉफ्ट में बंद थे जिससे वे बाहर नहीं निकल पाए.

सोशल मीडिया पर दिख रहीं तस्वीरों और वीडियो में सोने की खदान के पास सैकड़ों लोगों को देखा गया, जिनमें से कुछ को खदान की शॉफ्ट के प्रवेश द्वार इधर-उधर भागते देखा जा सकता है. डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो के इस अनौपचारिक खनन क्षेत्र में ऐसी दुर्घटनाएं आम हैं क्योंकि इन जगहों पर सुरक्षा के मानक सही नहीं है. इससे पहले पिछले अक्टूबर में पूर्वी शहर केम्पेन में सोने की एक अवैध खदान धसकने से 21 लोग मारे गए थे. वहीं जून 2019 में लुआलाबा प्रांत में तांबे और कोबाल्ट की खदान धंसने से दर्जनों मजदूर मारे गए थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media