NEET-JEE परीक्षा पर फैसले को 6 राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

Spread the love

ABC NEWS: NEET और JEE परीक्षा को  छह राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को एग्जाम करने की अनुमति दी थी. छह राज्यों ने उस आदेश पर पुनर्विचार याचिका दाखिल की.  इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन सहित कई विपक्षी नेताओं ने ये परीक्षाएं फिलहाल स्थगित करने की मांग की थी.


बता दें पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब और राजस्थान सरकारों के मंत्रियों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर NEET और JEE एग्जाम को टालने की मांग की है. खास बात ये है कि सभी मंत्रियों ने ये याचिका एक साथ अपने निजी हैसियत से दाखिल की है. याचिका में कहा गया है कि करोना कि वजह से सरकार अभी एग्जाम कराने कि स्थिति में नहीं है.एग्जाम के दौरान छात्रों की करोना हो सकता है और ये फैल भी सकता है.

NEET एग्जाम 13 सितम्बर को है जबकि JEE का एग्जाम एक से नौ सितंबर के बीच होना है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को एग्जाम कराने कि हरी झंडी दे दी थी. अब दाखिल याचिका में सुप्रीम कोर्ट से अपने उस फैसले पर पनर्विचार करने को कहा गया है. याचिका दाखिल करने वालों में पश्चिम बंगाल में मंत्री मोलॉय घटक, झारखंड में मंत्री रामेश्वर ओराओं, रघु शर्मा राजस्थान से मंत्री, अमरजीत भगत छत्तीसगढ़ से, बलबीर सिंह सिद्धू पंजाब से और महाराष्ट्र में मंत्री उदय रविन्द्र सामंत है.

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जेईई मेन्स और नीट परीक्षा को स्थगित करने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया था और कहा था कि छात्रों के बहुमूल्य शैक्षणिक वर्ष को बर्बाद नहीं किया जा सकता . कांग्रेस और कुछ विपक्षी दलों की मांग है कि कोविड-19 महामारी के फैलने और कुछ राज्यों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए परीक्षा को टाल देना चाहिए . वहीं सरकार ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उपयुक्त सावधानी बरतते हुए आयोजित की जायेगी . कोरोना वायरस के कारण ये परीक्षाएं पहले ही दो बार टाली जा चुकी हैं . जेईई मेन्स परीक्षा मूल रूप से 7-11 अप्रैल को आयोजित होनी थी लेकिन इसे 18-23 जुलाई के लिये टाल दिया गया . नीट परीक्षा मूल रूप से 3 मई को आयोजित होनी थी लेकिन इसे 26 जुलाई के लिये टाल दिया गया था. इन परीक्षाओं को एक बार फिर सितंबर के लिये टाल दिया गया .

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media