कानपुर के फजलगंज चौराहे पर 45 दिन में 2.5 करोड़ रुपये का चालान, वाहन मालिकों के उड़े होश

ABC NEWS: यूपी के कानपुर (Kanpur) शहर में अकेले एक तिराहे पर 45 दिन में वाहन चालकों के चालान (Traffic Chalan) काटकर 2.5 करोड़ का जुर्माना लगाया गया तो सभी सकते में आ गए हैं. अब इस तिराहे से गुजरने से वाहन चालक घबराने लगे हैं कि कहीं चालान न कट जाए. इसी कड़ी में शुक्रवार को कानपुर ट्रैफिक पुलिस का कारनामा सामने आया है. जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. सिर्फ फायर ब्रिगेड तिराहा फजलगंज में 45 दिन के भीतर ट्रैफिक पुलिस ने 16 हजार लोगों के 2 करोड़ 40 लाख रुपए के गलत चालान काट दिए. मामला सामने आने के बाद अफसरों का कहना है कि इस अवधि के अधिकांश चालान निरस्त किए गए हैं. जो भी शेष होंगे, उन्हें भी निरस्त किया जाएगा.

वाहन स्वामी अनभिज्ञ

खुद वाहन स्वामी को भी नहीं पता चल रहा है. किसी को मैसेज से तो किसी को घर पर डाक द्वारा अपना चालान मिल रहा है जबकि लोगों का कहना है कि वे नियमों का पालन कर रहे हैं. दरअसल स्मार्ट सिटी के तहत आईटीएमएस सिस्टम लगाया गया है जो अभी तक करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है. ताबड़तोड़ शिकायत पहुंचने पर ट्रैफिक पुलिस ने सर्वे कराया तो मानक के विपरीत चालान पाए गए और फौरन ट्रैफिक सिग्नल को बंद करके अब सामान्य रूप से ट्रैफिक चलाया जा रहा है.

वाहन स्वामियों ने लगाई गुहार
ट्रैफिक पुलिस की गलती से जनता जुर्माना भर रही है. स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम सही तरीके से संचालन ना होने की वजह से शहर के सभी प्रमुख चौराहे पर लंबा-लंबा जाम लग रहा हैं. वाहन स्वामियों का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस को यह व्यवस्था देखनी चाहिए और जो लोग नियमों का पालन कर रहे हैं कम से कम उनका चालान नहीं होना चाहिए. प्रदेश में सबसे ज्यादा चालान कानपुर में ही किए जा रहे हैं और यह पूरा मामला सिर्फ एक फजलगंज चौराहे का है.

चालान निरस्त करने के दिए आदेश
जहां पर सिस्टम की गलती की वजह से 2.40 करोड़ रुपए के चालान कट गए चालान की जिम्मेदारी चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस को दी गई है. मगर ट्रैफिक पुलिस खुद चलाना करके होमगार्डों के हाथों में मोबाइल दे दिया है और वह जैसे तैसे फोटो खींच रहे हैं नियमों का पालन किया हो या ना किया हो. फिलहाल ट्रैफिक पुलिस की गलती की वजह से आम आदमी परेशान हो गया मगर अब जब गलती सामने आई तो अधिकारी ने तत्काल सभी चालान निरस्त करने के आदेश दिए हैं और आगे से यह गलती ना हो इसके लिए सख्त निर्देश दिए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media