कानपुर के सचेंडी में प्राइवेट बस-टेंपो की जोरदार टक्कर में 17 की मौत, PM मोदी व CM योगी ने दी 2 -2 लाख की मदद

ABC NEWS: मंगलवार रात कानपुर नगर से कुछ दूर सचेंडी थाना क्षेत्र के रतन खेड़ा हाईवे के पास तेज से जा रही बस ने टेंपो को जोरदार टक्कर मार दी. टक्कर इतनी जोरदार थी कि टेंपो उछलकर हाईवे के किनारे जा गिरी. वहीं, बस भी अनियंत्रित होकर पलट गई.  गाड़ियां पलटते ही उसमें बैठी सवारियों में चीख-पुकार मचने लगी. इस भयावह दृश्य को वहां मौजूद जिस किसी शख्स ने भी देखा उसके होश ही उड़ गए. हालांकि इस दौरान कुछ लोग मदद के लिए आगे भी आए. घटना के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने देर न करते हुए पुलिस और कंट्रोल रूम को हादसे की जानकारी दी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने टेंपो के अंदर फंसे गंभीर रूप से घायलों को सबसे पहले बाहर निकाला. इसके बाद घटनास्थल पर पहुंची दर्जन भर एंबुलेंस सभी को लेकर लाला लाजपत राय एलएलआर अस्पताल रवाना हुईं.

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर दुख जताया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि कानपुर में हुई सड़क दुर्घटना अत्यंत दुखद है. इस हादसे में कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. मैं उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं, साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजन को दो लाख रुपये की सहायता राषि और वहीं घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता का भी ऐलान किया है.

सीएम ने भी की राहत राशि की घोषणा

हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल मृतकों के परिजन के लिए दो लाख रुपये की राहत राशि का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कानपुर के जिलाधिकारी से घटना की जांच की आख्या तलब की है. सीएम ने वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर हरसभाव मदद करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही घायलों को बेहतर चिकित्सा दिलाने का भी निर्देश दिया गया है.कानपुर मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने अब तक 16 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है. वहीं इतनी बड़ी संख्या में मृत लोगों की सूचना पाते ही आलाधिकारी भी मौके पर पहुंचे रहे हैं.

मौके पर पहुंचे अधिकारी: भयावह हादसे के बाद मौके पर आइजी और एसपी आउटर पहुंचे हैं. इसके अलावा आइजी मोहित अग्रवाल घटना का जायजा लेने के लिए एलएलआर अस्पताल पहुंचे हैं. जहां एसपी आउटर अष्टभुजा भी मौजूद हैं. रात करीब 11 बजे कमिश्नर असीम अरुण और बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा भी पहुंचे.

चालक ने पी थी शराब :गुजरात के श्रीशताब्दी ट्रैवल्स की बस सूरत और अहमदाबाद की करीब 100 सवारियां लेकर शहर से चली थी. बस सवार राजकुमार, विनोद, सर्वेश, शीलू ने बताया कि बस चालक ने पनकी के पास गाड़ी में एक पंप पर डीजल भराया था. आरोप है कि इस दौरान दोनों ने शराब भी पी। इस पर उन लोगों ने विरोध करते हुए ट्रैवल्स के कार्ड से फोन पर चालक और कंडक्टर के शराब पीने की जानकारी दी। इस पर बात करने वाले ने परेशान न करने की बात कहकर टाल दिया. कुछ ही किलोमीटर चलने के बाद अचानक बेकाबू हुई बस ने सवारियों से भरे टेंपो में जबरदस्त टक्कर मार दी. जिससे टेंपो फुटपाथ की ओर जाकर पलट गया. 

हैलेट में भर्ती घायलों की हालत नाजुक

जानकारी के अनुसार फिलहाल हैलेट में पांच घायल भर्ती हैं जिनका इलाज चल रहा है. चिकित्सकों के अनुसार सभी की हालत नाजुक बताई जा रही है. वहीं अस्पताल के अनुसार चार लोगों को पहले अस्पताल लाया गया उसके बाद छह अन्य लोगों को लाया गया. शुरू में अस्पताल लाए गए सभी लोग दम तोड़ चुके थे. धीरे धीरे अन्य घायलों ने भी दम तोड़ना शुरू कर दिया. अब तक 16 लोगों ने हादसे में दम तोड़ दिया है और पांच घायलों का इलाज जारी है.

हादसा रात 9 बजे का

हादसा मंगलवार रात 9 बजे का है. टेंपो में सवार सभी मजदूर सचेंडी थाना क्षेत्र के सीढ़ी इटारा के लाल्हेपुर गांव के निवासी थे आरै ब्रिटानिया फैक्ट्री के मजूदर थे. मंगलवार देर रात को सभी लोग ड्यूटी पर बिस्किट की फैक्टी जा रहे थे. ओवरटेक के चक्कर मे  जोरदार भिंड़त हुई. इसमें दोनों गाड़ियां पलट गईं. सूचना मिलने पर प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और  दबे हुए लोगों को निकाला गया. घायलों को कानपुर के हैलट अस्पताल ले गए, जहां पर 16 लोगों को मृत घोषित कर दिया गया.

हादसे में इन्होंने गंवाई जान: गौरव यादव, धर्मराज यादव, रजनीश, जगदीश, गोलू परिहार, धनीराम, ज्ञानेंद्र सिंह परिहार, बलवीर यादव, सुरेंद्र यादव, अन्नू सिंह, शिव भजन, राम मिलन, लवलेश शिव चरण, नन्हू पासवान और उदय नारायण.

जांच में सामने आया नया तथ्य: इस हादसे में रात करीब 11 बजे एक नई बात सामने आई. बस पर मां पीतांबरा लिखा हुआ है, जबकि सवारियों के पास विभिन्न ट्रैवल एजेंसियों की टिकट हैं. लकी, कल्पना, श्री राज और शताब्दी ट्रैवल्स जैसी कुछ एजेंसियों की टिकटें सवारियों के पास मिली हैं. अधिकारी मानते हैं कि विभिन्न ट्रैवल एजेंसियों की सवारियां इस बस में सफर कर रही थीं.

आइजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि टेंपो सवार 12 लोग सचेंडी स्थित एक बिस्किट फैक्ट्री में काम करने जा रहे थे. सामने से आ रही बस ने टक्कर मार दी. जिससे टेंपो के परखच्चे उड़ गए. हादसे के बाद दोनों गाड़ियां खाई में पलट गईं. जिससे टेंपो सवार सभी लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. टेंपों सवार ईश्वरीगंज और लाल्हेपुर गांव के निवासी होने की जानकारी हुई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media