चमोली हादसे में आई बाढ़ से 100-150 लोगों के बहने की आशंका: मुख्य सचिव उत्तराखंड

ABC News: उत्‍तराखंड चमोली में नंदा हिमखंड टूटने के बाद कई इलाकों तबाही आई है. ऋषिगंगा और फिर धौलीगंगा पर बना हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध भी टूट गया है. इससे गंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. इससे गंगा के किनारे वाले गांवों को खाली कर दिया गया है. साथ ही अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. वहीं, केंद्रीय जल आयोग ने अपनी सभी चौकियों पर अलर्ट जारी किया है.

ऋषिकेश तथा हरिद्वार में कुछ घंटे के भीतर इस पानी के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. इस बीच उत्तराखंड के मुख्य सचिव ने इस हादसे में 100 से 150 बहने की आशंका जताई है. ऋषिकेश कोडियाला इको टूरिज्म जोन में जल पुलिस और एसडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है. जल पुलिस के साथ आपदा प्रबंधन दल राफ्टिंग स्थलों पर पहुंच गया है. यहां राफ्टिंग बंद करा दी गई है. इसके साथ ही घाटों के किनारे रह रहे बेसहारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. टिहरी में भी प्रशासन ने कीर्तिनगर, देवप्रयाग में नदी किनारे अलर्ट जारी किया है.

देवप्रयाग संगम पर भी लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है. वहीं, नदी किनारे जितनी भी बस्तियां हैं सभी में लोगों को ऊंचाई वाले इलाकों में जाने के लिए कहा गया है. खनन पट्टों पर कार्य कर रहे लोगों को भी हटाया जा रहा है.हरिद्वार में भी इसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मेला अधिकारी दीपक रावत और जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अलर्ट जारी किया है. नदी किनारे सभी क्षेत्रों में बाढ़ चौकियों पर चौकसी बढ़ा दी गई है. साथ ही लोगों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा नदी किनारे हो रहे सभी कार्यों को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है. कार्य कर रहे, कर्मियों को जगह खाली करने के आदेश दिए गए हैं. हरिद्वार शहर को सुरक्षित रखने के लिए गंगा नहर को तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश उत्तराखंड सिंचाई विभाग और उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग को दिए गए हैं, स्थिति पर नजदीक नजर रखी जा रही है और सभी को अलर्ट कर दिया गया है. पूरी प्रशासनिक मशीनरी इस कार्य में लग गई है. स्नान करने आए लोगों को स्नान छोड़कर गंगा घाटों को खाली करने को कहा जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media