सेहतमंद नाश्ते के तौर पर भी कर सकते हैं अंजीर का सेवन…

Spread the love

 ABC News: भारत में dry fruit बड़े ही पसंद के साथ खाया जाता है और लोग dry fruit को अपने भोजन में भी use करते है. इन सभी dry fruit में सबसे का पसंद किये जाने वाले और सेहत के लिए रामबाण माने जाने वाली अंजीर को हम में से बहुत कम लोग ही खाना पसंद करते है.अंजीर एक बहुत ही सेहतमंद नाश्ते के तौर पर भी खाया जा सकता है.

अंजीर से मिठाइयाँ या हलवा भी बनाया जा सकता है. तो चलिए पहले जाने की आप इसे क्यों खाए?अंजीर में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते है. फाइबर अच्छी मात्रा में अगर हमारे शरीर को मिलती रहे तो यह हमारे पाचन तंत्र को भी सुचारू रूप से चलने में मदद करता है और पेट सफा तो हर रोग दफा कहावत जानते ही होंगे. एक अच्छा फाइबर से भरा हुवा खाना हमे अनेको कैंसर और सुगर की बिमारी से दूर रखता है. बहुत कम कैलोरीज वाला खाना होने के नाते यह वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है.

जिन लोगो को blood pressure की शिकायत हो उनके लिए तो यह एक करिश्माई फल से कम नही होता है. इसमें पोटैशियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की blood pressure को पूरी तरह control में रखता है और शरीर में बहुत तरह की नकारात्मक चीजो को भी होने से बचाता है. अंजीर किडनी और दिल को भी मजबूती प्रदान करता है.

अंजीर में पाए जाने वाले high anti-oxidant हमारे दिल को मजबूती प्रदान करता है और दिल को तमाम बीमारियों से बचाता है. खून सुचारू रूप से शरीर के हर हिस्से में पहुचे और अच्छे से काम करे यह दिल और भी अच्छे से करने लगता है. बहुत सारे बेकार तत्वों को हमारे शरीर से यह साफ़ कर देता है और दिल को बहुत साड़ी होने वाली बिमारियों से भी बचाता है.

पाचन तंत्र को मजबूती दे अंजीर 

अंजीर में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले फाइबर हमारे पाचन तंत्र को मजबूती देता है और इस तरह से यह अपच या गैस आदि की बीमारियाँ शरीर में नही आने देती है. अगर अक्सर आप अंजीर को खाते रहे तो यह आपके शरीर में पेट की कोई भी बीमारियाँ नही आने देगा.

हड्डियों में मजबूती दें अंजीर 

अंजीर में कैल्शियम बहुत ज्यादा पाया जाता है जो हड्डियों में मजबूती देने के लिए बहुत जरुरी होता है. यह कैल्शियम ही होता है जिसके लिए हम अपने बच्चो को दूध पिलाते है लेकिन अंजीर में दूध मसे भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसे अक्सर खाते रहने से आपकी हड्डियाँ लम्बे समय तक मजबूत होंगी और जिंदगी भर कभी हड्डियों की कोई समस्या नही होगी. आपका बच्चा अगर दूध पीना नही पसंद करता है तो आप उसे अंजीर का हलवा या मिठाई बना कर परोस सकते है.

सुगर की मात्रा को नियंत्रित करे अंजीर 

हमारे हर खाने के बाद सुगर की मात्रा को नियंत्रित करने जैसा दुर्लभ कार्य सिर्फ अंजीर ही कर सकता है जिसे प्रचुर मात्रा में मौजूद पोटैशियम हमारे शरीर में सुचारू रूप से रक्त की धरा का प्रवाह करने में भी मदद करता है.इस तरह से बराबर अंजीर का सेवन करने वाले लोगों में सुगर की बिमारी होने का खतरा बिलकुल तल सा जाता है. अगर आप सुगर से बचने का कोई समाधान चाहते है तो आज से ही अंजीर को अपने खाने में प्रयोग लाइए.

toxic elements को बाहर करती अंजीर 

अंजीर खाने से इसमें मौजूद तत्व हमारे liver में से toxic elements को बाहर कर देता है जिससे liver को सुचारू रूप से काम करने में मदद मिलती है. जब liver में enzymes की मात्रा बढ़ जाती है तो अंजीर ही है जो इसे control में लाता है. यह उन enzymes को normal में लाने में तेजी से liver की मदद करता है.

आँखों के लिए फायदेमंद है अंजीर 

आँखों के अच्छे vision के लिए यह बहुत जरुरी है की हम अपने शरीर में विटामिन A का भरपूर मात्रा ले. लेकिन बहुत कम श्रोत होने और लापरवाही के चलते अक्सर हम में से बहुत सारे लोगों को आँखों की शिकायत आ जाती है. अगर आप अक्सर अंजीर का प्रयोग करे तो इसमें मौजूद भरपूर विटामिन A आपके आँखों की अच्छे से हिफाज़त कर पायेगा.


Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media