सीओडी पुल का हाल जानने को सांसद पचौरी को लग गए 12 साल, अंतिम दौर का चल रहा निर्माण

Spread the love

ABC News: राजनीति भी बड़ी अजीब चीज होती है. यहां पर किसी भी काम का श्रेय लेना हो, तो फिर एक-दूसरे को पीछे करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती. कुछ ऐसा ही हाल निर्माण का विश्वरिकॉर्ड कायम करने वाले सीओडी ओवरब्रिज के साथ भी है. वर्षों से शहर की सियासत के केंद्र बिंदु में रहे सीओडी पुल का निर्माण जब पूरा होने को है, तो अचानक सांसद सत्यदेव पचौरी भी उसका काम परखने पहुंच गए. शहर में रहने के बावजूद तकरीबन 12 वर्ष बाद अचानक सीओडी पुल की दूसरी लेन के निर्माण का हालचाल लेने पहुंचे सांसद ने नवंबर तक इस पर आवागमन शुरू होने की उम्मीद जताई है.

मंगलवार को सांसद सत्यदेव पचौरी ने सीओडी पुल की दूसरी लेन के चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया. यहां पर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता ओपी ओझा से पुल निर्माण की प्रगति की जानकारी हासिल की. अधिशासी अभियंता ने एक सप्ताह के अंदर कार्य पूरा होने की बात कही. उन्होंने बताया कि 30 अगस्त तक बकाया दो स्लैब ढल जाने और दोनों लेन के बीच आरसीसी दीवार और सेफ्टीवॉल तैयार कराने के बाद पुल पर ट्रायल किया जायेगा. सांसद ने नवंबर माह से पुल पर आवागमन शुरू होने की उम्मीद जताई. यही नहीं, तेवर दिखाते हुए यह भी बोले कि लेटलतीफी पर ठेकेदार का भुगतान भी रोका जा सकता है.


12 साल बाद निरीक्षण करना उठा गया कई सवाल
ऐसा नहीं है कि सत्यदेव पचौरी कभी शहर में रहें न हों, लेकिन सीओडी पुल निर्माण के 12 साल बाद उनका यहां पर उस समय निरीक्षण करना जबकि काम अब अंतिम चरण पर है, इसको लेकर कई सवाल खड़ा कर गया. इस अवधि में पचौरी विधायक के साथ प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे लेकिन कभी सीओडी पुल की तरफ झांकने तक नहीं गए. सांसद बनने के बाद पहली बार सत्यदेव पचौरी को सीओडी पुल की याद आयी.

श्रीप्रकाश ने किया शिलान्यास, महाना ने एक लेन का किया लोकार्पण
सीओडी पुल के निर्माण से जुड़े इतिहास की बात करें तो तत्कालीन केंद्रीय गृहराज्य मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने यूपीए प्रथम के कार्यकाल के दौरान जीटी रोड पर सीओडी क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से निजात के लिए इसका शिलान्यास कराया था. इसके बाद तो कभी तकनीकी, तो कभी भुगतान और कभी अन्य वजहों की वजह से सीओडी पुल के निर्माण का कार्य शुरू और बंद होता रहा. इन सबके बीच इसके निर्माण की लागत भी बढ़ गई. वहीं सीओडी पुल का निर्माण करने वाली कंपनियां भी बदलती गईं. इसके बाद पांच फरवरी 2018 को पुल की एक लेन का लोकार्पण औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया. हालांकि, एक लेन पर यातायात चलने की वजह से कई दुघर्टनाएं भी हुईं.


रिपोर्ट: सुनील तिवारी

यह भी पढ़ें…

फर्जी असलहा लाइसेंस मामले में फंसे लिपिक ने खाया जहर, हालत नाजुक, मचा हड़कंप

जिस फैक्ट्री में बनते थे वंदेभारत के कोच, वहां हुआ सिलेंडर में धमाका, युवक के चीथड़े उड़े

15 अगस्त पर कानपुर जू में होंगे खास इंतजाम, सजे धजे बाड़ों में कैद रहेंगे जानवर


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media